DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

होली पर एलपीजी सिलेंडर की कालाबाजारी से किल्लत

shortage of lpg cylinders on holi  photo-hindustan

होली पर कालाबाजारी के चलते एचपी, भारत और इंडेन के गैस सिलेंडरों की किल्लत हो रही है। गैस कंपनियों ने कालाबाजारी का आरोप चंद उपभोक्ताओं पर ही मढ़ दिया है। कई दिनों से गैस की वेटिंग 10 से 15 दिन चलने के पीछे के कारण की ‘हिन्दुस्तान' ने पड़ताल की। इस दौरान तेल कंपनियों के अधिकारियों ने बताया कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्होंने एक माह में तीन बार या इससे अधिक सिलेंडर बुक कराए। दूसरी तरफ बाजार में कॉमर्शियल सिलेंडरों की जगह रसोई गैस का धड़ल्ले से इस्तेमाल होता मिला।

एक उच्च अधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी के तहत बुक करा सकता है। ग्रामीण इलाकों में अधिसंख्य लोग ऐसे हैं जिन्होंने मार्च से पहले छह या सात सिलेंडर ही बुक कराए थे। बड़ी संख्या में ऐसे लोग बचे हुए सिलेंडर बुक करा रहे हैं। वहीं, एक एजेंसी के कर्मचारी ने बताया कि कुछ कालाबाजारी करने वाले सक्रिय हैं। जिनके सब्सिडी के सिलेंडर बचे हैं, उनसे सौदा कर रहे हैं। उनको खाली सिलेंडर देकर गैस बुक करा रहे हैं। इसके बाद भरा सिलेंडर आता है तो उसको कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए दे रहे हैं। त्योहार नजदीक होने की वजह से कॉमर्शियल सिलेंडर लेने वालों को घरेलू सस्ता पड़ रहा है। इसी कमीशनखोरी के चक्कर में अचानक बड़ी संख्या में गैस की बुकिंग शुरू हो गई। इससे रसोई गैस का संकट बढ़ गया।

पारा में गैस एजेंसियों के चक्कर लगा रहे उपभोक्ता 

पारा क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से गैस सिलेंडर की किल्लत चल रही है। मुफ्फरखेड़ा निवासी मोहम्मद परवेज अहमद ने बताया कि गांव के पास कमांडर गैस एजेंसी में बुकिंग कराने पर एक हफ्ते इंतजार के लिए कहा जा रहा है। कई घरों में मजबूरी में लोग चूल्हे पर खाना बना रहे हैं। यहां के जावेद, हारुन की भी यही शिकायत है। गुरुवार को गैस न मिलने से दर्जनों ग्रामीण उपभोक्ताओं ने गैस एजेंसी पहुंच कर हंगामा किया। लोगों के मुताबिक क्षेत्र के मुजफ्फर खेड़ा,सदरौना,अजीटन खेड़ा,सिरोसा ,भरोसा ,डीघिया, मौदा,बुद्धेश्वर, आलमनगर ,वादर खेड़ा सहित दर्जनों गांवों के उपभोक्ताओं को पिछले एक सप्ताह से गैस सिलेंडर की समस्या उठानी पड़ रही हैं।

13 दिन बाद पहुंचा सिलेंडर

पीजीआई इलाके में भी सिलेंडर के लिए चार से पांच दिन इंतजार करना पड़ रहा है। सेक्टर छह निवासी और इण्डेन गैस के उपभोक्ता डीएस चौबे ने बताया कि दो दिन पूर्व गैस सिलेंडर बुक किया था। एजेंसी पर पता करने पर पता चला कि गैस सिलेंडर मिलने में 24घण्टे और लग सकते हैं। सेक्टर पांच ई वृन्दावन योजना तेलीबाग निवासी किरन कुमार ने बताया कि पिछले पांच दिनों से गैस बुक कराने के बाद इंतजार कर रहे हैं। अभी तक सिलेंडर नहीं पहुंचा। वहीं वृंदावन योजना सेक्टर छह निवास वीरेन्द्र यादव ने बताया कि बुकिंग कराने के 13 दिन बाद गुरुवार को सिलेंडर घर पहुंचा है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lpg cylinders are being black marketed on holi in lucknow up