ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमस्जिदों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर, लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में पुलिस का फिर ऐक्शन

मस्जिदों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर, लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में पुलिस का फिर ऐक्शन

लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में पुलिस का फिर ऐक्शन तेज हो गया। पुलिस ने सोमवार को अभियान चलाकर मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरवाए।

मस्जिदों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर, लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में पुलिस का फिर ऐक्शन
Deep Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊMon, 27 Nov 2023 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर बजाने के मामले यूपी पुलिस एक बार फिर ऐक्शन में है। लखनऊ कानपुर समेत प्रदेशभर में स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार के निर्देश पर सोमवार सुबह अभियान चलाकर पुलिस ने लाउडस्पीकर को उतरवाकर अपने कब्जे में ले लिया। हालांकि लाउडस्पीकर को उतरवाने के दौरान पुलिस को सहयोग मिला। शांति से कार्रवाई की गई। खबर के मुबातिक, पुलिस टीमें सोमवार सुबह पांच गश्त पर निकली। जानकारी करने के बाद पुलिस ने  फिर एक्शन लिया।

लखनऊ में तकिया वाली मस्जिद, गाजीपुर क्षेत्र समेत कई इलाकों में मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरे गए। वहीं फैजाबाद के उत्तर थाना दक्षिण थाना रसूलपुर और थाना रामगढ़ क्षेत्र से करीब एक दर्जन लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं। हमीरपुर में भी सुबह पांच बजे से पहले ही एसडीएम, सीओ पुलिस फोर्स के साथ के भ्रमण पर रहे। शहर की मस्जिदों के जिम्मेदारों से मिलकर उन्हें शासन द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी दी। हालांकि किसी भी मस्जिद में बाहर कोई लाउड स्पीकर लगा नहीं मिला है। कानपुर में गोविद नगर, नई सड़क समेत कई मस्जिदों से भोर पहर लाउडस्पीकर हटाए गए।  पुलिस आयुक्त आरके स्वर्णकार के नेतृत्व में धार्मिक स्थलों/ सार्वजनिक स्थानों पर लगे अवैध लाउस्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्रों को विभिन्न थानाक्षेत्र के अन्तर्गत विशेष अभियान चलाकर हटवाए गए। बांदा में भी मस्जिदों और मंदिरों से लाउडस्पीकर हटाए गए हैं। चित्रकूट के एक मस्जिद से भी हटाया गया। फर्रुखाबाद में 37 स्थान पर आवाज कम कराई गई। 9 स्थान से लाउडस्पीकर हटवाए गए। ललितपुर में तीन मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए। साथ ही कई मस्जिदों में वॉल्यूम कम कराया गया। कन्नौज में करीब 20 मस्जिदों में कार्रवाई की गई। तेज लाउडस्पीकरों की आवाज घटवाई गई। फतेहपुर में 14 लाउडस्पीकर हटवाए गए। 21 स्थानों पर आवाज कम कराई गई। औरैया में 19 जगह पर लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई। चार स्थानों पर लाउडस्पीकर उतरवाए गए।

बहराइच जिले के नवाबगंज के प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में पुलिस ने कस्बे मस्जिद, नवाबगंज बाजार वाली,  नवाबगंज हज्जिन मस्जिद, मिर्जापुर तिलक, भटपुरवा, सतीजोर गांव के कई स्थानों पर मस्जिदों से बिना परमिशन के लगाए गए  लाउडस्पीकर हटाए गए और चेतावनी दी गई कि बिना परमीशन के लाउडस्पीकर का प्रयोग न करें। वहीं जिन स्थानों पर परमीशन है वहां के जिम्मेदारों को मानक के अनुसार तीव्रता कम करने के निर्देश दिए गए हैं। अमेठी में जिले में सोमवार की सुबह पुलिस ने धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों का निरीक्षण किया। एसपी डॉक्टर इलामारन जी के नेतृत्व में चले अभियान में 26 लाउडस्पीकर हटवाए गए। वहीं 58 लाउडस्पीकर की आवाज कम कराकर मानक के अनुरूप करवाई गई। एसपी ने बताया कि यह अभियान मंगलवार को भी जारी रहेगा।

उरई में एसपी ने मस्जिदों के पेश इमामों को मानक के अनुसार लाउडस्पीकर बजने का दिया निर्देश 
 
पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना कोतवाली उरई व जालौन कोतवाली क्षेत्र का भ्रमण कर धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर चेक किया गया एवं धार्मिक स्थलों के धर्मगुरुओं को मानक के अनुसार लाउडस्पीकर बजने हेतु निर्देशित किया गया तथा ड्यूटीरत पुलिस बल को विशेष सतर्कता बरतने हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। पुलिस अधीक्षक डॉक्टर ईरज राजा ने उरई कोतवाली की मुख्य मस्जिद करसान रोड स्थित कब्रिस्तान मस्जिद व मोहल्ला नया रामनगर की ईदगाह वाली मस्जिद जाकर वहां के पेश इमाम को मानक के हिसाब से लाउडस्पीकर चलने और बेवजह के लाउडस्पीकर हटाने का निर्देश दिया। इसके अलावा जालौन कोतवाली क्षेत्र में भी यह अभियान चलाया गया और सभी जगह धर्म गुरुओं व पेश इमामों को डीजीपी के आदेश का पालन करने का निर्देश दिया गया।

गोंडा में धर्मस्थलों से उतारे गए 38 लाउड स्पीकर, 176 की आवाज कम कराई 

गोंडा में धर्मस्थलों पर लगे 38 लाउड स्पीकर उतारे  गए। इस अभियान की निगरानी के लिए एसपी अंकित मित्तल और एएसपी शिवराज खुद मौके पर पहुंचे। एएसपी ने बताया जिले में धर्मस्थलों और सार्वजनिक स्थानों पर 1351 लाउडस्पीकर लगे है। इनमें  जांच के दौरान 214 जगहों पर लाउड स्पीकर मानक के मुताबिक बजते नही मिले। पुलिस ने धर्मगुरुओं से बात करके 176 जगहों पर आवाज कम कराई। जबकि 38 स्थानों पर लगे अतिरिक्त लाउडस्पीकर धर्मगुरुओं के सहयोग से उतरवा लिए। एएसपी ने बताया कि कोई भी बिना परमीशन के लाउडस्पीकर का प्रयोग न करे।  जिन स्थानों पर परमीशन है वहां पर मानक के अनुसार ध्वनि तीव्रता कम करने के निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें