ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवाराणसी में रविवार को होगा लोलार्क आदित्य महादेव का पहला अन्नकूट श्रृंगार

वाराणसी में रविवार को होगा लोलार्क आदित्य महादेव का पहला अन्नकूट श्रृंगार

काशी के लोलार्कादित्य महादेव का अन्नकूट श्रृंगार महोत्सव माघ सुदी प्रतिपदा 22 जनवरी को होगा। मंदिर में इस प्रकार के अनुष्ठान नहीं किए गए थे। दर्शन भक्तों को रात्रि 9:00 बजे तक सुलभ रहेंगे।

वाराणसी में रविवार को होगा लोलार्क आदित्य महादेव का पहला अन्नकूट श्रृंगार
Atul Guptaसंवाददाता,वाराणसीFri, 20 Jan 2023 02:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

काशी के लोलार्कादित्य महादेव का प्रथम अन्नकूट श्रृंगार महोत्सव माघ सुदी प्रतिपदा 22 जनवरी को होगा मंदिर के महंत पं. शिवप्रसाद पांडेय लिंगिया महाराज ने बताया कि काशी के इस पावन मंदिर में अवसर विशेष पर विविध अनुष्ठान तो किए जाते हैं किंतु अन्नकूट शृंगार का यह पहला अवसर है।

इससे पूर्व मंदिर में इस प्रकार के अनुष्ठान नहीं किए गए थे। उन्होंने बताया कि विश्व कल्याण की कामना एवं भारत के विश्व गुरु बनने की कामना से यह अनुष्ठान किया जा रहा है। 22 जनवरी को पूजन अर्चन का कार्य ब्रह्म मुहूर्त में आरंभ हो जाएगा। बाबा को पंचामृत स्नान कराने के उपरांत विभिन्न प्रकार के मौसम में पुष्पा एवं पत्तियों से उनका भव्य श्रृंगार किया जाएगा उन्हें स्वर्ण एवं रजत आभूषण धारण कराए जाएंगे भव्य श्रृंगार के उपरांत सुबह 6:00 बजे बाबा की मंगला आरती की जाएगी।

आरती के उपरांत भक्तों के लिए अन्नकूट का दर्शन सुलभ होगा कार्यक्रम संयोजक पंडित अविनाश पांडे छोटू महाराज ने बताया कि इस अवसर विशेष पर सायं काल 4:00 से 6:00 बजे तक सुंदरकांड का संगीतमय पाठ होगा। सायंकाल 7:00 बजे बाबा की विराट आरती उतारी जाएगी। अंकुर श्रृंगार के दर्शन भक्तों को रात्रि 9:00 बजे तक सुलभ रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें