Lok Sabha Speaker Om Birla will inaugurate the parliamentary conference in Lucknow - लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला लखनऊ में करेंगे संसदीय सम्मेलन का उद्धाटन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला लखनऊ में करेंगे संसदीय सम्मेलन का उद्धाटन

                        lstv grab pti photo

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला अगले साल 15 जनवरी को राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के भारत प्रक्षेत्र के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह सम्मेलन अगले साल लखनऊ में 15 से 20 जनवरी तक चलेगा। इसमें राष्ट्रमंडल देशों के स्पीकर व पीठासीन अधिकारी शामिल होंगे। सम्मेलन में संसदीय परंपराओं, मुद्दों व सदन चलाने के नियमों पर भी चर्चा होगी। 

उत्तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय ने इस मेगा इवेंट सीपीए अधिवेशन के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। उत्तर प्रदेश को इस आयोजन का पहली बार मौका मिला है। लोकसभा अध्यक्ष के अलावा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शिरकत करेंगे। इस मौके पर यूपी की संसदीय परंपराओं व राज्य की प्रगति के बारे में भी बताया जाएगा। 

भारत के सभी राज्य इसी सीपीए के सदस्य हैं। इस आयोजन में ब्रिटेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, यूगांडा समेत कई देशों के स्पीकर और वहां के राज्यों के विधानमंडलों के अध्यक्ष व सभापति भी शामिल होंगे। भारत के सभी राज्यों के विधानसभा के अध्यक्ष व विधान परिषद के सभापति इस सीपीए के सदस्य हैं। 

ये सब भी इस आयोजन में शामिल होंगे। केंद्र सरकार के कई केंद्रीय मंत्रियों को आमंत्रित किया जाएगा। सीपीए के अध्यक्ष के साथ उनके सचिवालय के प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे। सीपीए संगठन में 53 देश व उसके 193 राज्य शामिल हैं।

ट्रेन में शराबियों ने मचाया हुड़दंग, लोकसभा अध्यक्ष ने बुलाई पुलिस

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Speaker Om Birla will inaugurate the parliamentary conference in Lucknow