ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशLok Sabha Elections 2024: यूपी की 8 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 47.44 फीसदी वोटिंग, रामपुर सबसे पीछे, सहारनपुर सबसे आगे

Lok Sabha Elections 2024: यूपी की 8 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 47.44 फीसदी वोटिंग, रामपुर सबसे पीछे, सहारनपुर सबसे आगे

यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर 3 बजे तक 47.44 फीसदी मतदान संपन्न हुआ है। वोटिंग के मामले में रामपुर सबसे पीछे है। जहां अब तक केवल 42.77 फीसदी ही वोटिंग हुई है। वहीं सहारनपुर (53.31 फीसदी) सबसे आगे है।

Lok Sabha Elections 2024: यूपी की 8 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 47.44 फीसदी वोटिंग, रामपुर सबसे पीछे, सहारनपुर सबसे आगे
Pawan Kumar Sharmaवार्ता,लखनऊFri, 19 Apr 2024 04:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Elections 2024: यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार दोपहर तीन बजे तक औसतन 47.44 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान  सुबह सात बजे से शुरु हो गया था। सुबह से दोपहर 11 बजे तक मतदान में तेजी देखी गयी लेकिन भीषण गर्मी के कारण दोपहर 12 बजे के बाद मतदान में मामूली गिरावट दर्ज की जा रही है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। नर्धिारित समय के बाद भी कतार में लगे मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि दोपहर तीन बजे तक बिजनौर में 45.7 फीसदी मतदान हो चुका था जबकि कैराना में 48.92 प्रतिशत, मुरादाबाद में 46.28 प्रतिशत, मुजफ्फरनगर में 45.18 प्रतिशत,नगीना में 48.15 प्रतिशत, पीलीभीत में 49.06 प्रतिशत,रामपुर में 42.77 प्रतिशत और सहारनपुर में 53.31 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। सभी स्थानों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

इन निर्वाचन क्षेत्रों में 73 पुरुष और सात महिलाओं सहित कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिनमें भाग्य का फैसला एक करोड़ 43 लाख मतदाता करेंगें जिनमें 76.23 लाख पुरुष और 67.14 लाख महिला मतदाता शामिल है। मुख्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 7 हजार 693 मतदान केंद्रों में 14 हजार 845 पोलिंग बूथ पर मतदान के सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये हैं। गर्मी से बचाव के लिये मतदान केंद्रों पर पीने के पानी और छांव की व्यवस्था की गयी है। बुजुर्ग मतदाताओं के लिये मतदान केंद्रो पर व्हील चेयर्स का इंतजाम किया गया है।

इस बीच पीलीभीत से मिली रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण के मतदान के बीच कई स्थानों पर मतदाताओं ने अपनी समस्यायों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया। जिला प्रशासन के अधिकारी मतदाताओं को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। मुजफ्फरनगर के टन्ढेगा गांव में सड़क न बनने से नाराज मतदाताओं ने मतदान का बहष्किार किया। मुजफ्फरनगर में ही सपा कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगा कर इसकी शिकायत राज्य निर्वाचन अधिकारी से की है। उन्होंने कहा कि कुटबा कुटबी गांव में वोटरों को अपने मताधिकार का प्रयोग किये बिना जोर जबरदस्ती से वापस किया जा रहा है, इसलिये वहां पैरा मिलेट्री फोर्स भेजने की जरुरत है।

उधर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी ने मुरादाबाद में विलसोनिया कालेज के एक बूथ में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इससे पहले उन्होने राम मंदिर पहुंच कर अपने आराध्य का आशीर्वाद ग्रहण किया। मुजफ्फरनगर विधानसभा क्षेत्र के ब्राहृमण कालेज के बूथ पर योगी सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने परिवार संग जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।