DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019:  संभल से अपर्णा यादव को उतारने की तैयारी

सपा नेता मुलायम सिंह यादव (फोटो क्रेडिट: हिन्दुस्तान टाइम्स)

मुलायम सिंह यादव के पुराने गढ़ संभल से समाजवादी पार्टी अपर्णा यादव को लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है। खुद मुलायम सिंह यादव अपनी पुत्रवधु अपर्णा यादव को इस सीट पर चुनाव लड़ाने के इच्छुक हैं। 

सपा के टिकट को लेकर स्थानीय नेताओं में मचे घमासान के बीच अपर्णा यादव को संभल से उम्मीदवार बनाने को लेकर पार्टी में गहन मंथन हो रहा है। इस पर पार्टी एक दो दिन में फैसला ले सकती है।

सपा संरक्षक  मुलायम सिंह यादव 1998 में संभल सीट से चुनाव मैदान में उतरे तो संभल की जनता ने उन्हें डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से जिताया था। इसके बाद 1999 के लोकसभा चुनाव में भी संभल ने उन्हें जीत दिलाई। अगले 2004 के चुनाव में  मुलायम सिंह यादव के चचेरे भाई रामगोपाल यादव को संभल से चुनाव लड़ने के लिए भेजा तो रामगोपाल रिकार्ड वोटों से जीते। 2009 के लोकसभा चुनाव से पहले ही संभल सीट का परिसीमन बदलते हुए यादव बाहुल्य गुन्नौर व बिसौली सीटों को बदायूं सीट से जोड़ दिया गया तो फिर बदले हालात में मुलायम परिवार का कोई सदस्य संभल सीट से चुनाव लड़ने के लिए नहीं आया।

इस बार सपा-बसपा गठबंधन की वजह से बदले हालात में एक बार फिर मुलायम परिवार संभल सीट पर वापसी की तैयारी में है। पिछले एक साल से मुलायम परिवार के अलग अलग सदस्यों की संभल से चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा चलती रही है। पहले प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने मन बनाया था तो बाद में डिंपल यादव और खुद अखिलेश यादव के भी इस सीट से चुनाव लड़ने को लेकर मंथन हुआ। चुनाव का ऐलान हो जाने के बाद अब मुलायम के दूसरे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा यादव को सपा-बसपा गठबंधन उम्मीदवार के रूप में संभल लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारने की बात कही जा रही है। 

मायावती-अखिलेश की पहली संयुक्त रैली देवबंद में, जानें आगे का प्लान

 

तेज प्रताप यादव उर्फ तेजू भी दावेदार 
सूत्र बताते हैं कि मुलायम सिंह यादव के पौत्र व मैनपुरी से मौजूदा सांसद तेज प्रताप यादव को पार्टी संभल से उतार सकती है। पार्टी ने मैनपुरी में मुलायम सिंह यादव को प्रत्याशी घोषित कर दिया। इस पर तेज प्रताप के समर्थकों ने मैनपुरी में विरोध जताया। इस पर सपा ने मैनपुरी यूनिट भी भंग कर दी। माना जा रहा है कि तेज प्रताप को संभल से उतार कर पार्टी उनकी नाराजगी को दूर सकती है। 

स्थानीय नेताओं का घमासान भी होगा शांत
संभल लोकसभा सीट से टिकट के लिए सपा नेताओं के बीच जबरदस्त घमासान मचा है। बीते चुनाव में बेहद कम अंतर से चुनाव हारे पूर्व सांसद डा. शफीकुर्रहमान बर्क सहित आधा दर्जन नेता टिकट के दावेदार हैं।  परिवार के किसी सदस्य को टिकट देने पर पार्टी डा. बर्क को मनाना होगा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019: Preparation to bring Aparna Yadav to Sambhal