ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलोकसभा सीटों पर सपा-कांग्रेस में बन गई बात, अखिलेश के साथ प्रियंका गांधी कुछ देर में करेंगी ऐलान

लोकसभा सीटों पर सपा-कांग्रेस में बन गई बात, अखिलेश के साथ प्रियंका गांधी कुछ देर में करेंगी ऐलान

यूपी में इंडिया अलायंस में शामिल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन फाइनल हो गया है। इसका औपचारिक ऐलान कुछ देर बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी करेंगी।

लोकसभा सीटों पर सपा-कांग्रेस में बन गई बात, अखिलेश के साथ प्रियंका गांधी कुछ देर में करेंगी ऐलान
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊWed, 21 Feb 2024 04:24 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच बातचीत फाइनल हो गई है। दोनों दलों के बीच गठबंधन का ऐलान शाम साढ़े चार बजे अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सपा ने कांग्रेस को 17 सीटें दी हैं। इसमें वाराणसी की भी सीट शामिल है। हालांकि सपा पहले ही इस सीट पर अपना प्रत्याशी उतार चुकी है। अब उसे वापस ले लिया जाएगा।

कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी के कारण ही सपा और कांग्रेस की बातचीत की गाड़ी ट्रैक पर आई है। मंगलवार की शाम सपा की तीसरी सूची आने के साथ ही यह लग रहा था कि अब यूपी में भी इंडिया अलायंस टूट गया है। सपा और कांग्रेस की गठबंधन नहीं होगा। कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी ने गठबंधन को पटरी पर लाने के लिए खुद सपा प्रमुख अखिलेश यादव से फोन पर बात की। इसके बाद सबकुछ फाइनल हुआ और अखिलेश यादव ने मुरादाबाद में ऐलान किया कि गठबंधन होगा।

कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में अखिलेश और प्रियंका गांधी के अलावा कांग्रेस की तरफ से प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय उपस्थित रहेंगे। सपा की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल शामिल होंगे।

सपा ने हाल ही में कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडेय को 17 सीटों की सूची भेजी थी। इसमें अमेठी, रायबरेली के साथ ही वाराणसी और अमरोहा भी लिस्ट में था। इसके अलावा कानपुर, फतेहपुर सीकरी, बासंगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, हाथरस, बाराबंकी व देवरिया की सीटें शामिल थी। बुधवार को सपा ने तीसरी सूची जारी की तो वाराणसी और अमरोहा से अपना प्रत्याशी उतार दिया था। अब कहा जा रहा है कि वाराणसी सीट से सपा अपना प्रत्याशी वापस ले लेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें