ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशग्रेटर नोएडा के हेलीकॉप्टर से होगा टिड्डी दल का सफाया करेंगे

ग्रेटर नोएडा के हेलीकॉप्टर से होगा टिड्डी दल का सफाया करेंगे

टिड्डी दल को मारने की जिम्मेदारी ग्रेटर नोएडा के हेलीकॉप्टर को सौंपी गई है। ग्रेटर नोएडा के हेलीकॉप्टर और एयरफोर्स मिलकर राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों का सफाया...

ग्रेटर नोएडा के हेलीकॉप्टर से होगा टिड्डी दल का सफाया करेंगे
मुख्य संवाददाता, ग्रेटर नोएडा।Wed, 01 Jul 2020 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

टिड्डी दल को मारने की जिम्मेदारी ग्रेटर नोएडा के हेलीकॉप्टर को सौंपी गई है। ग्रेटर नोएडा के हेलीकॉप्टर और एयरफोर्स मिलकर राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों का सफाया करेंगे। मंगलवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और स्थानीय सांसद डॉ. महेश शर्मा ने ग्रेटर नोएडा से हेलीकॉप्टर का बेड़ा रवाना किया।

करीब दो महीने से उत्तर भारत के उत्तर और पश्चिम भारत के पांच राज्यों पर टिड्डी दल हमला कर रहे हैं। इस वक्त कोई महत्वपूर्ण फसल खेतों में नहीं है, जिसके कारण बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन आने वाले वक्त में यह टिड्डी दल किसानों के लिए बड़ी परेशानी बन सकते हैं। अब टिड्डी दल शहरी क्षेत्रों में भी घुस रहे हैं। तीन दिन पहले ग्रेटर नोएडा में टिड्डी दल ने हमला किया था। ऐसे में सरकार ने इनसे निपटने के लिए योजना तैयार की है।

भारत सरकार ने एविएशन फर्म मल्होत्रा हेलीकॉप्टर से बेल हेलीकॉप्टर टिड्डी दल पर हमला बोलने के लिए किराये पर लिए हैं। मंगलवार दोपहर ग्रेटर नोएडा में ईकोटेक-2 उद्योग विहार से बेल हेलीकॉप्टर का बेड़ा उड़ाया गया है। यह हेलीकॉप्टर बाड़मेर में भारतीय वायुसेना के उत्तरलाई स्टेशन पर ठहरेंगे। वहां से लगातार राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, जोधपुर और बीकानेर में स्प्रे करेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और स्थानीय सांसद डॉ. महेश शर्मा ने हेलीकॉप्टर का बेड़ा रवाना किया है। बेल मॉडल के ये हेलीकॉप्टर एक बार में ढाई सौ लीटर रसायन लेकर उड़ सकते हैं। इनमें स्प्रे फैसिलिटी है। इस रसायन का छिड़काव एक बार में 40-50 हेक्टेयर पर किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें