ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशlockdown : नए शैक्षिक सत्र को बचाने में जुटा उच्च शिक्षा विभाग, कई विकल्पों पर चली रही चर्चा

lockdown : नए शैक्षिक सत्र को बचाने में जुटा उच्च शिक्षा विभाग, कई विकल्पों पर चली रही चर्चा

आगागी जुलाई माह से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र को लेकर उच्च शिक्षा विभाग की चिंता बढ़ने लगी है। सत्र नियमित बनाए रखने के लिए नए-नए विकल्पों पर विचार भी होने लगा है। नए सत्र को छोटा करने के विकल्प...

lockdown : नए शैक्षिक सत्र को बचाने में जुटा उच्च शिक्षा विभाग, कई विकल्पों पर चली रही चर्चा
प्रमुख संवाददाता,लखनऊMon, 27 Apr 2020 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

आगागी जुलाई माह से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र को लेकर उच्च शिक्षा विभाग की चिंता बढ़ने लगी है। सत्र नियमित बनाए रखने के लिए नए-नए विकल्पों पर विचार भी होने लगा है। नए सत्र को छोटा करने के विकल्प पर भी चर्चा हो रही है। 

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बड़ी मुश्किल से सभी विश्वविद्यालयों का शैक्षिक सत्र पटरी पर आया था। पिछले तीन वर्षों से तो शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार प्रवेश, पठन-पाठन, परीक्षाओं का आयोजन, परीक्षाफल की घोषणा और दीक्षांत समारोह तक होने लगा था। इस बार कोरोना संकट ने विश्वविद्यालयों के लिए शासन से जारी होने वाले शैक्षिक कैलेंडर पर ग्रहण लगा दिया।

पूरा अप्रैल माह बीतने को है लेकिन अभी तक ज्यादातर परीक्षाएं होनी शेष हैं। परीक्षाएं हो जाने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन और परीक्षाफल तैयार करने में समय लगेगा। ऐसे में इतना तो तय है कि नया शैक्षिक सत्र समय से शुरू नहीं हो पाएगा। परीक्षाओं के लिए नया मॉडल अपनाने की शासन की पहल पर सभी विश्वविद्यालय तैयारियों में जुटे हैं। हालांकि परीक्षाएं लॉक डाउन खत्म होने के बाद ही कराया जाना संभव हो सकेगा। विभाग को लॉक डाउन पर होने वाले फैसले का इंतजार है। फिलहाल तीन मई के बाद परीक्षाएं कराने की तैयारी चल रही है। 

लखनऊ विश्वविद्यालय संबद्ध महाविद्यालय शिक्षक संघ (लुआक्टा) के अध्यक्ष डॉ. मनोज पांडेय कहते हैं कि सत्र बचाने के लिए नए शैक्षिक सत्र को छोटा करना होगा, क्योंकि सत्र अनियमित होने देना ज्यादा नुकसानदेह होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इसके लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी भी बना दी है। पूरी संभावना है कि यूजीसी खुद सत्र छोटा करने की पहल करेगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें