DA Image
29 दिसंबर, 2020|9:01|IST

अगली स्टोरी

लोकल गुड्स वाहनों को लगाना होगा फास्टैग, 50% मिलेगी छूट 

fastag

गोरखपुर-सोनौली मार्ग के नयन्सर टोल प्लाजा पर स्थानीय गुड्स वाहनों को पहली जनवरी से विशेष छूट नहीं मिलेगी। आधार कार्ड दिखाकर फ्री में आवाजाही करने वाले वाहनों पर फास्टैग लगाने पर 50 फीसदी की छूट मिलेगी। उधर, पहली जनवरी से सभी गाड़ियों में फास्टैग की अनिवार्यता को लेकर वाहन स्वामी फास्टैग कार्ड को लेकर सक्रिय हो गए हैं।

गोरखपुर-सोनौली मार्ग के नयन्सर टोल प्लाजा पर स्थानीय वाहनों के साथ ही गुड्स वाहन भी आधार कार्ड दिखाकर फ्री में आवाजाही करते थे। पहली जनवरी से सभी गाड़ियों में फास्टैग की अनिवार्यता से इन वाहन स्वामियों को दिक्कत होगी। हालांकि फास्टैग लगी लोकल गाड़ियों को 50 फीसदी शुल्क में छूट मिलेगी। नयन्सर में आधार कार्ड पर भले ही छूट मिलती हो लेकिन तेनुआ और शेरपुर चमराह टोल प्लाजा पर किसी प्रकार की छूट नहीं मिलती है। पहली जनवरी से सभी गाड़ियों में फास्टैग की अनिवार्यता को लेकर टोल प्लाजा संचालकों का सर्वाधिक जोर स्थानीय प्राइवेट और गुड्स वाहन स्वामियों पर ही है।

संचालकों द्वारा इन्हें पहली जनवरी से आने वाली दिक्कतों के बाबत जागरूक भी किया जा रहा है। तेनुआ टोल प्लाजा के प्रबंधक नवीन शर्मा ने बताया कि लोकल गाड़ियों में भी फास्टैग लगाना अनिवार्य है। 20 किमी दायरे के वाहनों को 275 रुपये मासिक का पास बनवाना होगा। वहीं लोकल गुड्स वाहनों को 50 फीसदी की पहले से मिल रही छूट जारी रहेगी।

60 से 70 फीसदी वाहनों में ही लगा है फास्टैग
पहली जनवरी से फास्टैग के अनिवार्यता के बीच गाड़ियों में फास्टैग लगने में तेजी आई है लेकिन अभी भी टोल प्लाजा से 60 से 70 फीसदी गाड़ियां ही फास्टैग लगी हुई गुजर रही है। टोल प्लाजा संचालकों द्वारा बैनर, पोस्टर और होर्डिंग लगाकर जागरूक किया जा रहा है। तेनुआ टोल प्लाजा के प्रबंधक का कहना है कि पिछले 15 दिनों में फास्टैग लगी गाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। बाहर के वाहनों में फास्टैग लगा हुआ है लेकिन लोकल वाहनों में फास्टैग कम लगा है।

पहली जनवरी से वाहनों पर फास्टैग अनिवार्य हो गया है। कैश लेन बंद होंगे। बिना फास्टैग लगी गाड़ियों को दो गुना टोल देना होगा। फास्टैग की सुविधा से टोल पर जाम की समस्या भी दूर होगी।
सीएम द्विवेदी, परियोजना निदेशक, एनएचएआई

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:local goods vehicles have to paste fastag 50 percent rebate will be given at toll plaza