ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअंडे खाने से हुई थी तीन शावकों की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा; जानें कहां का है मामला

अंडे खाने से हुई थी तीन शावकों की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा; जानें कहां का है मामला

इटावा लॉयन सफारी में सोमवार को हुई तीन शावकों की मौत न्यूट्रीशियन व अधिक मात्रा में अंडे देने से हुई है। इसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ है। फिलहाल, विसरा आईवीआरआई बरेली भेजा गया है। इसकी...

अंडे खाने से हुई थी तीन शावकों की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा; जानें कहां का है मामला
हिन्दुस्तान ब्यूरो,कानपुर Thu, 24 Sep 2020 10:26 AM
ऐप पर पढ़ें

इटावा लॉयन सफारी में सोमवार को हुई तीन शावकों की मौत न्यूट्रीशियन व अधिक मात्रा में अंडे देने से हुई है। इसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ है। फिलहाल, विसरा आईवीआरआई बरेली भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट एक हफ्ते बाद आएगी। लॉयन सफारी में तीन शावकों की मौत से यहां लैपर्ड रेस्क्यू सेंटर बनने की उम्मीद को भी झटका लगा है।    

15 दिन पहले बिजनौर से सफारी लाए गए तीन शावकों के खानपान में बेहद लापरवाही बरती गई। शावकों को शुरुआती दिनों में सिर्फ दूध ही दिया जाता है। लेकिन इन्हें दूध के साथ हैवी न्यूट्रीशियन दिया गया। इतना ही नहीं अधिक मात्रा में अंडे दिए गए, जिससे उन्हें डायरिया हो गया। शावकों की हालत बिगड़ने पर लॉयन सफारी गए कानपुर पशुपालन विभाग के डॉ. आरके सिंह ने बताया कि शावकों की हालत काफी नाजुक थी। उन्होंने बताया कि अधिक न्यूट्रीशियन शावकों को नुकसान पहुंचाता है। काफी प्रयास के बाद भी उन्हें बचाया न जा सका। तीनों शावकों का पोस्टमार्टम करने वाले डॉ. सिंह ने बताया कि इनके खानपान को लेकर लापरवाही बरती गई। 

लैपर्ड रेस्क्यू सेंटर को झटका
इटावा लॉयन सफारी में तीन शावकों की मौत के बाद यहां बनने वाले लैपर्ड रेस्क्यू सेंटर को झटका लगा है। बिजनौर, मेरठ, पीलीभीत व वेस्ट यूपी के जिलों में गन्ने के खेतों में जन्में शावकों को रेस्क्यू कर इटावा सफारी पार्क भेजा जा रहा है। अप्रैल महीने में भी तीन शावक आए थे। सफारी में पहले से ही रेस्क्यू कर लाए गए पांच तेंदुए रह रहे हैं। सफारी के निदेशक वीके सिंह ने कहा कि शावकों की देखरेख में रिस्क अधिक होता है, फिर भी हम पूरा ख्याल रखते हैं। सुनील चौधरी, डायरेक्टर, कानपुर चिड़ियाघर बताते हैं कि  कानपुर से गोरखपुर भेजे जाने वाले तेंदुओं को पहले इटावा लॉयन सफारी में रखा जाना था। इसके बाद गोरखपुर भेजे जाते। लेकिन तीन शावकों की मौत के बाद अब दिसंबर तक सीधे गोरखपुर भेजा जाएगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें