ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपेट्रोल पंप की तरह लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर ई-वाहनों के खुलेंगे 10 चार्जिंग स्टेशन 

पेट्रोल पंप की तरह लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर ई-वाहनों के खुलेंगे 10 चार्जिंग स्टेशन 

पेट्रोल पंप की तर्ज पर अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे। लखनऊ से आगरा एक्सप्रेस-वे पर दोनों तरफ मिलाकर कुल दस चार्जिंग स्टेशन खोले जा रहे हैं। इसके अलावा लखनऊ शहर से जुड़े आगरा...

पेट्रोल पंप की तरह लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर ई-वाहनों के खुलेंगे 10 चार्जिंग स्टेशन 
लखनऊ। कार्यालय संवाददाताSun, 08 Aug 2021 05:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पेट्रोल पंप की तर्ज पर अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे। लखनऊ से आगरा एक्सप्रेस-वे पर दोनों तरफ मिलाकर कुल दस चार्जिंग स्टेशन खोले जा रहे हैं। इसके अलावा लखनऊ शहर से जुड़े आगरा और वाराणसी रूटों पर भी चार्जिंग स्टेशन खोलने की योजना है। परिवहन विभाग ने फिलहाल एक कंपनी को चार्जिंग स्टेशन खोलने की अनुमति दी है।  
जानकारी के मुताबिक लखनऊ से आगरा के बीच दो महीने में चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा, जो चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को दिवाली पर नए चार्जिंग स्टेशन का तोहफा देने की तैयारी है। चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए कुछ नियम शर्तें भी हैं। इसके मुताबिक 30 किलोमीटर से 80 किलोमीटर के बीच एक चार्जिंग स्टेशन खोला जा सकता है। इसके लिए जमीन और बिजली कनेक्शन होना जरूरी होगा। 

पेट्रोल से पांच गुना सस्ता होगा ई-वाहन 

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहन पर प्रति किमी. का खर्च एक रुपये आता है। जबकि पेट्रोल चलित वाहनों पर एक किमी. का खर्च साढ़े पांच से छह रुपये के बीच आएगा। इस लिहाज से ई-वाहनों पर खर्च पेट्रोल वाहन से करीब पांच गुना कम होगा। 

जानिए ये भी 

  • स्टेशन के लिए कम से कम एक हजार वर्ग फुट जमीन होनी चाहिए।
  • बिजली का 10 से 15 केवी व्यावसायिक कनेक्शन होना चाहिए।
  • स्टेशन पर एक साथ पांच वाहनों के चार्जिंग सुविधा होनी चाहिए।
  • 50 मिनट से एक घंटे के बीच चार्ज हो जाएगा एक इलेक्ट्रिक वाहन।
  • प्रति वाहन चार्जिंग की कीमत परिवहन विभाग तय करेगा।

लखनऊ आरटीओ प्रशासन आरपी द्विवेदी ने बताया, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की योजनाओं पर काम शुरू हो गया है। पहले चरण में चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर दस चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम शुरू हो गया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें