ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश अयोध्या की तरह ज्ञानवापी का भी तैयार होगा नक्शा, जानिए पूरा प्लान

अयोध्या की तरह ज्ञानवापी का भी तैयार होगा नक्शा, जानिए पूरा प्लान

ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर वाराणसी विकास प्राधिकरण ने तैयारियां शुरू कर दी है। अयोध्या की तरह ज्ञानवापी का भी नक्शा तैयार होगा। इसके लिए वीडीए ने दो ड्राफ्ट मैन को लगाया है।

 अयोध्या की तरह ज्ञानवापी का भी तैयार होगा नक्शा, जानिए पूरा प्लान
Deep Pandeyअमरीष सिंह,वाराणसीMon, 16 May 2022 06:15 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

अयोध्या की तरह ज्ञानवापी का भी नक्शा तैयार होगा। कोर्ट कमिश्नर के सर्वे में सामने आ रहे तथ्यों व चौहद्दी के हिसाब से नक्शा तैयार करने की कार्रवाई शुरू भी हो गई है। नक्शे में वर्तमान के साथ पूर्व के रिकॉर्ड को भी शामिल किया जाएगा। नक्शा तैयार करने के लिए जिला प्रशासन ने वीडीए के दो ड्राफ्टमैन को लगाया है। दोनों ड्राफ्टमैन प्रतिदिन एक-एक बिंदु की रिपोर्ट बनाते हैं।  

ज्ञानवापी प्रकरण को अब अयोध्या प्रकरण से भी जोड़कर देखा जा रहा है। अयोध्या प्रकरण में भी शुरुआत में सर्वे हुआ था। ज्ञानवापी प्रकरण के पक्षकार और अधिवक्ता अयोध्या प्रकरण में हुई कार्यवाहियों का वर्तमान संदर्भ में अध्ययन  कर रहे हैं। कोर्ट कमिश्नर ने सर्वे के दौरान नक्शा बनाने की भी जरूरत बताई है। अयोध्या प्रकरण में फैजाबाद सिविल कोर्ट ने एक अप्रैल 1950 को विवादित स्थल का नक्शा बनाने के लिए कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था। बाद में भारतीय पुरातत्व की खुदाई के दौरान भी उस नक्शे का आधार लिया गया था। पूरे प्रकरण में वह नक्शा हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट की विभिन्न सुनवाई में बतौर साक्ष्य प्रस्तुत किया गया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले में भी नक्शा की चर्चा हुई थी। इसको सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता व अयोध्या प्रकरण में हिंदू पक्ष के वकील रहे हरिशंकर जैन भी पुष्ट करते हैं। उनका कहना है कि ऐसा सर्वे भले ही साधारण सर्वे की श्रेणी में आता है, लेकिन किसी दावा संबंधी प्रकरण में इस तरह के साक्ष्य  अहम और कई बार निर्णायक भी साबित होते हैं।

जीएसआई डाटा की भी ली जाएगी मदद
सूत्रों के मुताबिक नया नक्शा बनाने में जीएसआई मुख्यालय से भी डाटा लिया जा रहा है। जीएसआई मैप को वर्तमान चौहद्दी पर रखते हुए नक्शा तैयार किया जाएगा। वहीं, ज्ञानवापी से जुड़े किसी नक्शे की जानकारी विकास प्राधिकरण से भी मांगी गई है।

हिंदू पक्ष का दावा सर्वे में हो रहा पुष्ट : हरिशंकर जैन
वरिष्ठ अधिवक्ता हरिशंकर जैन ने कहा कि अयोध्या व ज्ञानवापी प्रकरण अलग-अलग हैं। अयोध्या में काफी दिनों तक सर्वे व खुदाई के बाद तथ्य हिंदू पक्ष में तथ्य मिलने लगे थे। यहां तो पहली बार का ही सर्वे हिंदू पक्ष के दावा को पुष्ट कर रहा है। उन्होंने कहा कि तीसरे दिन के सर्वे के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।
 

epaper