DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दवा छोड़िए, अब आपको इलेक्ट्रॉनिक गद्दा मसाज के साथ देगा भरपूर नींद

(Symbolic Image)

तनाव या फिर किसी बीमारी के कारण नींद नहीं आ रही है। अनिंद्रा के शिकार हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। अब आपको नींद के लिए कोई दवा नहीं खानी होगी बल्कि एक गद्दे पर आराम फरमाना होगा जिसपर लेटते ही मसाज का भी आनंद मिलेगा और सुकूनभरी नींद आएगी। उप्र वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (यूपीटीटीआई) के वैज्ञानिक एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक गद्दा तैयार कर रहे हैं, जो अनिंद्रा के मरीज के लिए लाभकारी होगा।

वैज्ञानिकों ने इसका सिद्धांत तलाश लिया है जल्द ही उत्पाद तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नींद नहीं आ रही है, यह शब्द कहने को तो बहुत छोटा है, लेकिन इसके नुकसान बहुत हैं। अक्सर नींद के लिए लोग दवा लेने लगते हैं, जो शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। लोगों की इस समस्या को देखते हुए यूपीटीटीआई के वैज्ञानिकों ने एक शोध शुरू किया। उन्होंने कहा कि नींद तनाव के कारण नहीं आती है। अक्सर देखा जाता है कि कोई व्यक्ति अगर हल्की मसाज करा रहा हो तो उसे नींद आ जाती है। इसी ये वैज्ञानिकों को एक दिशा मिली और इसपर शोध शुरू हुआ। उन्होंने प्रयोग के तौर पर एक ऐसा इलेक्ट्रानिक गद्दा तैयार किया जिस पर लेटते ही हल्की मसाज का अहसास होने लगता है और अच्छी नींद आ जाती है। इस गद्दे को कॉमर्शियल और खूबसूरत लुक देने के लिए संस्थान में अभी मशीने नहीं है। संस्थान के निदेशक ने इसके लिए मुंबई की कई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों से बात की है, जो इसके लिए मशीनें उपलब्ध कराएंगी। मशीनें मिलते ही संस्थान में इसे बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

गर्मी में ठंडा रहेगा गद्दा
इलेक्ट्रानिक गद्दे के कई फायदे हैं। यह गर्मी में ठंडा रहेगा। बिजली जाने के बावजूद गद्दा करीब पांच से छह घंटे तक सामान्य स्थिति में बना रहेगा। इसमें विशेष कपड़े का प्रयोग किया जाएगा, जिससे नमी और पसीने जैसी समस्या नहीं आएगी। इसलिए मरीजों को इस गद्दे पर बेड-सोर जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

यूपीटीटीआई के निदेशक प्रो. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि अनिंद्रा की समस्या बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए विशेष प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गद्दा तैयार किया जाएगा। इसमें लेटते ही मसाज का अहसास होते ही आप सुकूनभरी नींद ले सकेंगे।

नींद न आने से होने वाली आम बीमारियां

  • हार्ट अटैकः स्वस्थ दिल के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अगर आप यह नहीं करते हैं तो इससे हार्ट अटैक तक हो सकता है। 
  • डायबिटीजः नींद न आने से एमटी2 नामक एक दोषपूर्ण प्रोटीन उत्पन्न होने लगता है जो 24 घंटे के चक्र और इंसुलिन जारी करने में बाधा पैदा करता है।
  • उच्च रक्तचापः नींद की कमी और तनावपूर्ण जीवनशैली को लंबे समय से उच्च रक्तचाप पैदा करने वाली स्थिति माना जाता है। सोने से इसे दूर रख सकते हैं। 
  • मोटापाः अमेरिकी शोध के मुताबिक पेट के बढ़ते आकार का अनियमित नींद से सीधा संबंध है। इसलिए छह घंटे से कम सोना शरीर के लिए हानिकार है।
  • कमजोर दिमागः नींद न आने पर रोगी आप अवसाद के शिकार हो सकते हैं। इस स्थिति में व्यक्ति के मस्तिष्क का न्यूरोट्रांसमीटर क्षीर्ण हो जाता है।
  • चिड़चिड़ापनः  नींद पूरी नहीं होने पर व्यक्ति चिड़चिड़े हो जाते हैं। इससे स्मरण शक्ति क्षीर्ण होने लगती है और आप अवसाद की तरफ बढ़ने लगते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:leave medicines now you will get plenty of sleep with electronic mattress massage