Last Monday of Sawan Shiva devotees gathered at temples - सावन का अंतिम सोमवार: शिवालयों में अभिषेक और दर्शन को उमड़े शिवभक्त DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावन का अंतिम सोमवार: शिवालयों में अभिषेक और दर्शन को उमड़े शिवभक्त

सावन के अंतिम सोमवार पर हर जगह भगवान शिव के दर्शन और जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु भक्तों, कांवरियों का हुजूम उमड़ पड़ा है। रविवार शाम को ही गंगा के घाट, बाजार-हाट, सड़कों से गलियों तक शिवभक्तों का रेला दिखाई दिया। भक्ति गीतों पर झूमते भक्तों के बीच महिलाओं और पुरुषों का भेद मिट गया था। भीड़ में हर ओर झूमते-नाचते आनंद मनाते शिव भक्त ही नजर आ रहे थे। कहीं बैलगाड़ी पर सजी शिव-पार्वती की सजीव झांकियां नृत्य में मगन थीं तो कहीं डीसीएम के ढाले पर शिव की हिम झांकी सजी थी। भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। मंदिर परिक्षेत्र में रविवार दोपहर से ही रूट डायर्वजन लागू हो गया था। 

झांकियों के चलते जगह-जगह जाम

दूर दारज से शिव की विविध झांकियों के साथ कांवरिया पूरे दिन मंदिरों तक पहुंचते रहे। हर जगह कांवरिये अपनी-अपनी झांकियों के साथ सड़कों पर दिखते रहे। झांकियों के कारण रह रह कर जाम लग रहा था। रविवार को पूरे दिन जलाभिषेक करने भक्त मंदिर पहुंचते रहे। बहुतेरे दर्शनार्थियों ने रविवार को अलग-अलग मंदिरों पर जलाभिषेक कर कांवर में पुन: जल भरा। 

सामाजिक संगठन हुए सक्रिय

काशी आने वाले शिव भक्तों की सेवा के लिए विभिन्न सामाजिक एवं  धार्मिक संगठनों ने रविवार रात से ही अपने शिविर लगा दिए थे। टाउनहाल विद्युत उपकेंद्र के पास इंडियन यूथ फाउंडेशन, लक्सा पर मारवाड़ी युवक संघ, गोदौलिया पर नागरिक सुरक्षा, समाज संगठन ने शिविर लगाए हैं। इन शिविरों में भक्तों के लिए चिकित्सा, पेयजल और चाय-नाश्ते के इंतजाम किए गए हैं। नरवा बीर बाबा प्रबंध समिति ने बुलानाला पर रात से ही भक्तों के बीच फलाहारी खीर वितरण शुरू कर दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Last Monday of Sawan Shiva devotees gathered at temples