DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  झारखंड से पहुंची ऑक्सीजन की बड़ी खेप, 10 टैंकरों संग लखनऊ आई ट्रेन, कानपुर को भी मिलेगी प्राण वायु 

उत्तर प्रदेशझारखंड से पहुंची ऑक्सीजन की बड़ी खेप, 10 टैंकरों संग लखनऊ आई ट्रेन, कानपुर को भी मिलेगी प्राण वायु 

लखनऊ लाइव हिन्दुस्तानPublished By: Yogesh Yadav
Tue, 04 May 2021 07:36 PM
झारखंड से पहुंची ऑक्सीजन की बड़ी खेप, 10 टैंकरों संग लखनऊ आई ट्रेन, कानपुर को भी मिलेगी प्राण वायु 

कोविड और अन्य बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए ऑक्सीजन की कमी तेजी से दूर होगी। मंगलवार को ऑक्सीजन एक्सप्रेस से अब तक की सबसे बड़ी खेप लखनऊ पहुंची। टाटानगर से चले दस कंटेनरों से 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आई है। इसके अलावा बोकारो प्लांट से तीन टैंकरों से 38.54 मीट्रिक टन और ऑक्सीजन पहुंची। इस प्रकार इन दोनों ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों से 117.67 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति लखनऊ में हुई। 

कंटेनरों से जल्द ऑक्सीजन सप्लाई कराने के लिए मौके पर पहुंचे डीआरएम संजय त्रिपाठी और शासन के अफसरों की निगरानी में चारबाग रेलवे स्टेशन पर ही ऑक्सीजन को दूसरे टैंकरों में रीफिल की गई और लखनऊ के प्लांटों में भेजी गई। डीआरएम ने बताया कि टाटानगर से 10 कंटेनरों में 79.13 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लखनऊ पहुंची है। इस रैक को भी टाटानगर से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर लखनऊ लाया गया।

अब बोकारो के अलावा अन्य प्लांटों से भी ऑक्सीजन लखनऊ लाने की तैयारी है, जिससे अधिक मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। बता दें कि टाटानगर से सोमवार की रात चार कंटेनरों से पहली रैक सड़क मार्ग से 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लखनऊ आई थी। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने 975 किमी की दूरी तय करने में 19:48 घंटे का समय लिया। रैक को अत्यधिक शक्तिशाली लोकोमोटिव इंजन से लाया गया है। यह ट्रेन नीलांचल जैसी सुपरफास्ट ट्रेनों के रफ्तार से दौड़ी है।  

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया, "हमारे पास 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आई है, हम ऑक्सीजन कानपुर और लखनऊ भेज रहे हैं। 6 कंटेनर लखनऊ और 4 कंटेनर कानपुर के उत्तर प्रदेश: ऑक्सीजन एक्सप्रेस 10 ऑक्सीजन टैंकर के साथ झारखंड के जमशेदपुर से लखनऊ पहुंची। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया, "हमारे पास 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आई है, हम ऑक्सीजन कानपुर और लखनऊ भेज रहे हैं। 6 कंटेनर लखनऊ और 4 कंटेनर कानपुर के लिए हैं।

संबंधित खबरें