ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखीमपुर खीरी में पूर्व विधायक की हत्या, दो गिरफ्तार

लखीमपुर खीरी में पूर्व विधायक की हत्या, दो गिरफ्तार

यूपी के लखीमपुर खीरी जिले की निघासन विधानसभा सीट से तीन बार के विधायक रहे निरवेंद्र मिश्रा मुन्ना (79) की रविवार को एक विवाद के दौरान मौत हो गई। परिजनों ने मुकदमा पांच लोगों के खिलाफ हत्या का...

लखीमपुर खीरी में पूर्व विधायक की हत्या, दो गिरफ्तार
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुर खीरी Sun, 06 Sep 2020 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के लखीमपुर खीरी जिले की निघासन विधानसभा सीट से तीन बार के विधायक रहे निरवेंद्र मिश्रा मुन्ना (79) की रविवार को एक विवाद के दौरान मौत हो गई। परिजनों ने मुकदमा पांच लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है।  दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले जाम लगा रहे लोगों की मांग पर सीओ पलिया को हटा दिया गया है।  शाम को आईजी लक्ष्मी सिंह भी पहुंच गईं। उनकी रिपोर्ट के आधार पर शासन स्तर से कार्रवाई की संभावना है। 

निघासन सीट से दो बार निर्दलीय व सपा से एक बार विधायक रहे निरवेंद्र मिश्रा मुन्ना पढ़ुआ गांव में रहते थे। बेटे संजीव ने बताया कि उनकी जमीन पर रविवार को पलिया के कुछ लोग कब्जा कर रहे थे। उनके पिता उनसे बात करने पहुंचे तो कब्जेदारों ने हमला कर दिया, जिससे वह जमीन पर गिर गए। उनको तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। संजीव मिश्रा ने यह भी बताया कि दो हमलावरों को गांव वालों ने दबोच लिया था। इस बीच पलिया सीओ कुलदीप कुकरेती उनके आवास पर आ गए और परिजनों से मारपीट कर आरोपियों को छुड़ा ले गए।

पूर्व विधायक की मौत की सूचना मिलते ही कई गांव के लोग वहां आ पहुंचे और हंगामा शुरू हो गया। परिजनों ने सीओ के खिलाफ भी तहरीर दी है। आक्रोशित गांव वालों को समझाने डीएम शैलेंद्र सिंह व एसपी सत्येंद्र कुमार गांव पहुंचे और कार्रवाई का आश्वासन दिया तो परिजन माने। शाम को आईजी लक्ष्मी सिंह भी गांव पहुंचीं। उन्होंने सीओ कुलदीप कुकरेती को सर्किल से हटाने का आदेश दिया। पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। मुकदमे में राधेश्याम गुप्ता, उनके बेटे अनुराग गुप्ता, किशन गुप्ता पुत्र रामचंद्र गुप्ता, रिंकल गुप्ता पुत्र रामचंद्र, समीर गुप्ता पुत्र गुप्ता निवासी पलिया को नामजद किया गया है। पुलिस ने राधेश्याम और उनके बेटे अनुराग को गिरफ्तार कर लिया है। 

इस घटना से सियासी उबाल भी आ गया है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने सरकार को घेरा है। शाम को आप सांसद संजय सिंह भी यहां पहुंचे।

आईजी की रिपोर्ट पर होगी कार्रवाई
प्रशांत कुमार, एडीजी कानून-व्यवस्था ने कहा कि लखीमपुर खीरी में पूर्व विधायक निर्वेंद्र मिश्रा जमीन पर कब्जे के विवाद में घटनास्थल पर गए थे। इस दौरान वे गिर गए। उन्हें सीएचसी ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। लखनऊ से आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह लखीमपुर खीरी पहुंच गई हैं। वे जो भी रिपोर्ट होगी उसी के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। वैसे इस मामले में पूर्व विधायक निर्वेंद्र मिश्रा के खिलाफ पहले भी 107/116 सीआरपीसी की निरोधात्मक कार्रवाई हो चुकी है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलेगा राज
पहले पुलिस ने दावा किया  कि पूर्व विधायक की हार्टअटैक से मौत हो गई है। यह भी बताया जा रहा था कि मारपीट के दौरान पूर्व विधायक को हार्टअटैक हुआ है। लोग सोशल मीडिया पर शोक संवेदना व्यक्त करने लगे। परिजनों का कहना था कि आरोपियों ने उनके सीने पर लात मारी है। जिससे वह रोड पर गिर गए और उनकी मौत हो गई। पुलिस का दावा है कि कि पूर्व विधायक के शरीर पर कोई चोट के जाहिरा निशान नहीं है। पूर्व विधायक की मौत मारपीट में हुई है या हार्टअटैक से, इसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें