ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश'थ्री इडियट्स' के रैंचो की तरह लैब टेक्नीशियन ने चलती ट्रेन में कराई डिलीवरी

'थ्री इडियट्स' के रैंचो की तरह लैब टेक्नीशियन ने चलती ट्रेन में कराई डिलीवरी

आपने 'थ्री इडियट' फिल्म तो देखी होगी, जिसमें आमिर खान यानी रैंचो तेज बारिश में लाइट जाने के बाद अपने जुगाड़ के जरिए करीना कपूर की बहन का किरदार निभार रहीं मोना सिंह की डिलीवरी...

'थ्री इडियट्स' के रैंचो की तरह लैब टेक्नीशियन ने चलती ट्रेन में कराई डिलीवरी
हिन्दुस्तान टीम,आगराMon, 18 Jan 2021 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

आपने 'थ्री इडियट' फिल्म तो देखी होगी, जिसमें आमिर खान यानी रैंचो तेज बारिश में लाइट जाने के बाद अपने जुगाड़ के जरिए करीना कपूर की बहन का किरदार निभार रहीं मोना सिंह की डिलीवरी कराते हैं। ठीक वैसे ही ऐसे ही एक मामला नई दिल्ली से जबलपुर जा रही ट्रेन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस जहां एक लैब टेक्नीशियन ने वीडियो कॉल पर डॉक्टर की मदद से गर्भवती महिला की डिलीवरी कराई।

दिल्ली में उत्तर रेलवे मंडल अस्पताल में लैब टेक्नीशियन सुनील प्रजापति सागर (मध्य प्रदेश) जाने के लिए दिल्ली से संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में शनिवार रात को बैठे थे। ट्रेन जैसे ही फरीदाबाद को पार की, बी 3 कोच की एक महिला दर्द के मारे रोने लगी। सुनील को यह नहीं पता था कि क्या कारण क्या है लेकिन सह-यात्रियों को पता चला कि एक गर्भवती महिला अपने भाई के साथ दमोह जा रही थी, जिसकी 20 जनवरी को डिलीवरी की संभावित तारीख है। लेकिन शनिवार रात ही चलती ट्रेन में महिला प्रसव पीड़ा शुरू हो गया।

सुनील प्रजापति ने बताया कि सौभाग्य से एक नए ब्लेड की व्यवस्था की गई और हमने धागा का प्रबंध किया। मैंने अस्पताल में अपने बेहतर डॉक्टर डॉ. सुपर्णा सेन को फोन किया, जिन्होंने मुझे मोबाइल के वीडियो पर निर्देश दिया। मैंने निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन किया और एक स्वस्थ बच्चे को चलती ट्रेन में जन्म दिलाया। इसके बाद साफ ब्लेड की मदद से बच्चे की गर्भनाल को काट दिया।

सुनील ने कहा, 'हमने रेलवे अधिकारियों को सतर्क किया क्योंकि ट्रेन का मथुरा में स्टॉप नहीं था लेकिन फिर भी ट्रने मथुरा जंक्शन के मुख्य लाइन पर रुकी। इसके बाद आरपीएफ स्ट्रेचर लेकर पहुंचे और जच्चा बच्चा को मथुरा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।’

आरपीएफ की महिला कांस्टेबल ज्योति यादव ने किरण को मथुरा के अस्पताल में भर्ती कराया। महिला के पास कुछ पैसे नहीं थे जिसके बाद ज्योति ने उसे 200 रुपए दिए। - सीबी प्रसाद, आरपीएफ, मथुरा के निरीक्षक प्रभारी को सूचित किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें