DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रयागराज में 503 शटल बसें चलाकर गिनीज बुक में दर्ज कराया UP का नाम

503 shuttle buses runs in Prayagraj

प्रयागराज कुम्भ मेले में चलाई गई 500 से अधिक शटल बसों को मेला समापन के पूर्व कतारबद्ध कर गुरुवार को नेशनल हाइवे-19 पर सहसों से नवाबगंज के बीच चलाया गया। इस तरह 503 बसों को एक साथ चलाकर यूपी ने विश्व रिकार्ड बना दिया। यह गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज कर लिया गया है। अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने देर शाम इसका सर्टिफिकेट जारी किया।

गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के पर्यवेक्षकों ने 503 बसों को एकता, अनुशासन और समन्वय के साथ निर्धारित मानकों पर खरी उतरने के कारण नए विश्व रिकार्ड की घोषणा की। इंट्रीग्रेटेड कन्ट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर में दोपहर बाद 3 बजे गिनीज विश्व रिकार्ड बुक के मुख्य निर्णायक अधिकारी ऋषिनाथ तथा उनकी टीम ने नए विश्व कीर्तिमान की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व एक साथ 390 बसों के संचालन का विश्व कीर्तिमान संयुक्त अरब अमीरात ने 2010 में बनाया था।

कुम्भ मेला प्रशासन में यात्रियों की सुविधा के लिए अनेक सफल प्रयोग किए थे। इनमें यात्रियों को पार्किंग स्थलों तथा नगर के विभिन्न क्षेत्र से मेला क्षेत्र में लाने एवं ले जाने के लिए शटल बसों का सफल संचालन भी एक उदाहण है। वर्ष भर पहले से बनाई जा रही मेला प्रशासन की इस योजना का सफल परिणाम मेले के दौरान सुगम यातायात के रूप में देखने को मिला है। 22 करोड़ से अधिक जनसंख्याके आवागमन तथा यातायात संचालन में शटल बसों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

प्रयागराज में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की 503 बसों के इस काफिले को प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला तथा मंडलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रमुख सचिव परिवहन ने शटल बसों के रिकार्ड संचालन पर उपस्थित लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक रिकार्ड नहीं है। यह कुम्भ मेला में की गई व्यवस्थाओं का अभिलेखीकरण भी है, जो प्रदर्शित करेगा कि कुम्भ मेला में कार्यों को किस तरह से किया गया। इस दौरान डीआईजी मेला केपी सिंह, मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द तथा परिवहन विभाग के क्षेत्रीय प्रबंधक हरिश्चन्द्र के साथ विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kumbh Mela authority sets new Guinness World Record by running 503 shuttle buses in Prayagraj