ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशजानिए यूपी में कितने केन्द्रों पर होगा वैक्सीनेशन, पहले दिन किस-किस को मिलेगा इसका फायदा

जानिए यूपी में कितने केन्द्रों पर होगा वैक्सीनेशन, पहले दिन किस-किस को मिलेगा इसका फायदा

पूरे देश की तरह उत्तर प्रदेश में भी 16 जनवरी से ही कोरोना का टीकाकरण शुरू होगा। देश भर में जिन पांच हजार केंद्रों पर इसकी शुरुआत की जाएगी उसमें से 850 यूपी में है। टीकाकरण का दूसरा पूर्वाभ्यास सोमवार...

जानिए यूपी में कितने केन्द्रों पर होगा वैक्सीनेशन, पहले दिन किस-किस को मिलेगा इसका फायदा
लखनऊ विशेष संवाददाताSun, 10 Jan 2021 09:24 PM
ऐप पर पढ़ें

पूरे देश की तरह उत्तर प्रदेश में भी 16 जनवरी से ही कोरोना का टीकाकरण शुरू होगा। देश भर में जिन पांच हजार केंद्रों पर इसकी शुरुआत की जाएगी उसमें से 850 यूपी में है। टीकाकरण का दूसरा पूर्वाभ्यास सोमवार को पूरे प्रदेश में किया जाएगा। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डा. डीएस नेगी ने बताया कि यूपी में भी 16 जनवरी से कोरोना का टीका लगाया जा सकता है। देश भर में जिन पांच हजार केंद्रों पर टीकाकरण की शुरुआत होगी, उसमें से 850 केंद्र यूपी के हैं। नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। पूरे प्रदेश में इसके लिए अस्पतालों में 1,500 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि भारत में आक्सफोर्ड की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाने को हरी झंडी पहले ही दी जा चुकी है। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाए जाने के बाद दूसरे चरण में करीब 18 लाख फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जाएगा। इसमें राजस्व कर्मी, नगर निगम कर्मी और पुलिस आदि शामिल हैं। दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए तीन हजार केंद्र बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 50 साल से अधिक आयु के लोगों को और चौथे चरण में 50 साल से कम उम्र के उन लोगों को जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें टीका लगाया जाएगा। हर टीकाकरण केंद्र पर प्रतिदिन 100 लोगों को टीका लगाया जाना है। ऐसे में सभी 75 जिलों में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों की संख्या के अनुसार अलग-अलग संख्या में केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2.03 लाख लीटर वैक्सीन रखने का इंतजाम कर लिया गया है। यूपी में अभी तक 80 हजार लीटर वैक्सीन रखने की व्यवस्था थी लेकिन अब 1.23 लाख लीटर वैक्सीन रखने की और व्यवस्था कर दी गई है। 
 

Advertisement