ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकिडनी कांडः दिल्ली के पीएसआरआई व फोर्टिस के डॉक्टरों और कोऑर्डिनेटरों से पूछताछ

किडनी कांडः दिल्ली के पीएसआरआई व फोर्टिस के डॉक्टरों और कोऑर्डिनेटरों से पूछताछ

बहुचर्चित किडनी कांड में देश के चर्चित अस्पताल पीएसआरआई (पुष्पावती सिंहानिया रिसर्च इंस्टीट्यूट) और फोर्टिस के डॉक्टरों से एसआईटी ने पूछताछ की है। करीब आधा दर्जन डॉक्टर और कोऑर्डिनेटरों से पूछताछ में...

किडनी कांडः दिल्ली के पीएसआरआई व फोर्टिस के डॉक्टरों और कोऑर्डिनेटरों से पूछताछ
वरिष्ठ संवाददाता ,कानपुरMon, 25 Feb 2019 08:35 AM
ऐप पर पढ़ें

बहुचर्चित किडनी कांड में देश के चर्चित अस्पताल पीएसआरआई (पुष्पावती सिंहानिया रिसर्च इंस्टीट्यूट) और फोर्टिस के डॉक्टरों से एसआईटी ने पूछताछ की है। करीब आधा दर्जन डॉक्टर और कोऑर्डिनेटरों से पूछताछ में अहम सुराग हाथ लगे हैं। एसआईटी ने लिखित जवाब भी मांगा है। जल्द ही बड़ा खुलासा हो सकता है। शुरुआत से ही दोनों अस्पतालों की भूमिका संदिग्ध मिली है। पीएसआरआई की कोऑर्डिनेटर सुनीता वर्मा, मिथुन और फोर्टिस की सोनिका का नाम कांड में सामने आया है। एसआईटी ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है। अस्पतालों के डॉक्टर और कोऑर्डिनेटर से कई सवाल पूछे गए हैं। जवाब आने के बाद उन पर कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली, वाराणसी में मिले अहम सुराग 

एसआईटी को दिल्ली और वाराणसी से कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। अब टीमें उन सुराग को पुख्ता करने में जुटी हैं। दोनों अस्पताल से जुड़े स्टाफ समेत एक दर्जन लोगों से पूछताछ की गई है। उनकी कड़ी को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

केस डायरी समेत दरोगा दिल्ली रवाना

जांच का दायरा दिन प्रतिदिन नए-नए खुलासे से बढ़ता जा रहा है। तार खंगालने के लिए शहर से लखनऊ गई टीम रविवार देर शाम लौट आई। उधर, एसआईटी की टीम में बर्रा थाने के सब इंस्पेक्टर को बढ़ाया गया है। उनको देर रात दिल्ली रवाना कर दिया गया है।

अस्पतालों से मांगे गए दस्तावेज 

एसआईटी ने दोनों अस्पतालों से दस्तावेज मांगे हैं। उनके अस्पताल में की गई किडनी ट्रांसप्लांट को देखा जा रहा है। जिन मामले में उनका नाम आया है। उनके सभी दस्तावेजों को निकलवाया जा रहा है। उस आधार पर आगे की जांच को बढ़ाया जाएगा। किडनी ट्रांसप्लांट में अस्पताल प्रशासन की ओर से मरीजों और डोनर की हुई जांच पड़ताल के भी दस्तावेज लिए गए हैं।
गौरव के खिलाफ रायबरेली से गवाही देने आया युवक

बर्रा ही नहीं रायबरेली के एक थाने में भी लखीमपुर के गौरव मिश्रा के खिलाफ अंग प्रत्यारोपण कराने की एफआईआर दर्ज है। इसका खुलासा रविवार को वहां से आए एक पीड़ित ने किया। गौरव मिश्रा ने रायबरेली में भी अंग प्रत्यारोपण के अवैध कारोबार की जड़ें फैला रखी थीं। पैसों का लालच देकर वहां के एक गरीब युवक की किडनी ट्रांसप्लांट कराई थी, जिसके एवज में साढ़े चार लाख रुपए देने का वादा किया था। किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद गौरव ने डोनर को मात्र एक लाख रुपए दिए थे। बाकी के पैसे मांगने पर जान से मरवाने की धमकी मिलने पर पीड़ित ने रायबरेली के एक थाने में गौरव के खिलाफ झांसे में लेकर किडनी ट्रांसप्लांट कराने, धोखाधड़ी और जान से मरवाने की धमकी देने की एफआईआर दर्ज कराई थी। शहर में किडनी गिरोह के पर्दाफाश और गौरव की गिरफ्तारी की जानकारी पर पीड़ित ने यहां की पुलिस से संपर्क साधा। कहा कि गौरव के खिलाफ गवाही देने को तैयार हूं। 

लिखित जवाब का इंतजार

एसपी साउथ रवीना त्यागी ने बताया कि पीएसआरआई और फोर्टिस अस्पताल पर ही पूरी जांच फोकस है। उनके डॉक्टर और कोऑर्डिनेटर से पूछताछ हुई है। उनसे लिखित जवाब मांगा गया है। एसआईटी ने आजमगढ़ और दिल्ली समेत कई जगह पर छानबीन की है। जल्द ही बड़ा खुलासा होगा। सबूत एकत्र किए जा रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें