ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशअखिलेश के साथ बुधवार को खरगे, गुरुवार को केजरीवाल; कल भी लखनऊ में इंडिया गठबंधन की पीसी

अखिलेश के साथ बुधवार को खरगे, गुरुवार को केजरीवाल; कल भी लखनऊ में इंडिया गठबंधन की पीसी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बाद गुरुवार को आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लखनऊ आ रहे हैं। केजरीवाल भी अखिलेश यादव के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करेंगे।

अखिलेश के साथ बुधवार को खरगे, गुरुवार को केजरीवाल; कल भी लखनऊ में इंडिया गठबंधन की पीसी
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊWed, 15 May 2024 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के अंतिम तीन चरणों के लिए इंडिया गठबंधन ने ताकत झोंक दी है। यूपी में अखिलेश यादव के नेतृत्व में चुनाव मैदान में उतरी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को लखनऊ में संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की। मोदी सरकार पर हमले करने के साथ ही आरक्षण से लेकर मुफ्त राशन तक की कई घोषणाएं कीं। अब गुरुवार को आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लखनऊ आ रहे हैं। केजरीवाल भी अखिलेश यादव के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करेंगे। जमानत पर जेल से बाहर आने के बाद से केजरीवाल लगातार चुनाव प्रचार में जुटे हैं। इस दौरान उनके निशाने पर सीधे पीएम मोदी हैं।

यूपी में केजरीवाल की आम आदमी पार्टी किसी सीट पर चुनाव तो नहीं लड़ रही है लेकिन इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों को समर्थन देने का खुला ऐलान पहले ही किया है। अरविंद केजरीवाल के जेल में होने के कारण आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह लगातार यूपी में दौरे कर रहे हैं। अखिलेश यादव और राहुल गांधी के साथ संयुक्त जनसभा में भी शामिल हुए थे। माना जा रहा है कि अब केजरीवाल भी अखिलेश यादव और राहुल गांधी के साथ संयुक्त जनसभाओं में जा सकते हैं।

यूपी में पांचवें चरण में 20 मई को राजधानी लखनऊ और राहुल गांधी की सीट रायबरेली समेत 14 सीटों पर चुनाव होना है। इसके बाद छठे और सांतवें चरण में पूर्वांचल के जिलों में 25 मई और एक जून को मतदान होगा। पूर्वांचल यूपी में ऐसा इलाका है जहां एनडीए के सबसे ज्यादा दल मैदान में हैं। भाजपा की सहयोगी और ओपी राजभर की पार्टी सुभासपा, अनुप्रिया पटेल की अपना दल और संजय निषाद की निषाद पार्टी का इसी इलाके में सबसे ज्यादा वर्चस्व है।

सुभासपा को घोसी और अपना दल को मिर्जापुर के साथ राबर्ट्सगंज सीट मिली है। संजय निषाद को भले ही कोई सीट नहीं मिली है लेकिन उनके दो प्रत्याशी भाजपा के चुनाव निशान पर कुशीनगर और भदोही से मैदान में उतरे हुए हैं। पूर्वांचल ऐसा इलाका है जहां ओबीसी और दलित जातियों के थोड़ा भी इधर-उधर होने पर चुनाव का परिणाम पूरी तरह बदल जाता है। बाहुबली राजा भैया और धनंजय सिंह का इलाका भी यहीं पर आता है। राजा भैया ने तो किसी को समर्थन नहीं देने का ऐलान किया है। इसे भाजपा के लिए झटका माना जा रहा है। हालांकि धनंजय सिंह ने भाजपा को समर्थन की घोषणा की है।