ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन सेंटर होगा केजीएमयू, 3300 हेल्थ वर्कर को एक दिन में लगेगा टीका

लखनऊ का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन सेंटर होगा केजीएमयू, 3300 हेल्थ वर्कर को एक दिन में लगेगा टीका

केजीएमयू में लखनऊ का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर बनेगा। यहां एक दिन में करीब 3300 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। उसके बाद पीजीआई में टीकाकरण होगा। उसके बाद एरा और इंटीग्रल मेडिकल यूनिवर्सिटी में...

लखनऊ का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन सेंटर होगा केजीएमयू, 3300 हेल्थ वर्कर को एक दिन में लगेगा टीका
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 05 Jan 2021 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

केजीएमयू में लखनऊ का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर बनेगा। यहां एक दिन में करीब 3300 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। उसके बाद पीजीआई में टीकाकरण होगा। उसके बाद एरा और इंटीग्रल मेडिकल यूनिवर्सिटी में टीकाकरण होगा।

कोरोना से बचाव के टीकाकरण की तैयारियां आखिरीदौर में हैं। लखनऊ में 205 सरकारी व 750 प्राइवेट अस्पतालों में तैनात 55 से 60 हजार हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होना है। इसके लिए प्रशिक्षण और कोल्ड चेन बरकरार रखने का खाका तैयार कर लिया गया है। सोमवार और शुक्रवार को वैक्सीनेशन होगा। पांच सदस्यीय एक टीम 100 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण करेगी। रोजाना करीब 15000 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा।

33 टीमें करेंगी टीकाकरण

केजीएमयू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डी हिमांशु के मुताबिक करीब नौ हजार हेल्थ वर्कर हैं। यहां 33 टीमें टीकाकरण करेंगी। रोजाना करीब 3300 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। तीन दिन में सभी हेल्थ वर्कर का टीकाकरण पूरा होने की उम्मीद जाहिर की है। टीकाकरण के दौरान किसी भी प्रकार की अनहोनी से निटपने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गांधी वार्ड में बेड आरक्षित किए गए हैं।

रोजाना 1000 का टीकाकरण होगा

लोहिया संस्थान में 2735 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होना है। एकेडमिक ब्लॉक में तीन हाल में अभियान चलेगा। संस्थान के प्रवक्ता श्रीकेश सिंह के मुताबिक करीब 10 टीम होंगे। रोजाना 1000 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। भवन के बाहर एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था की गई है। विशेषज्ञों की टीम टीकाकरण स्थल पर मुस्तैद रहेगी।

5500 का होना है टीकाकरण

पीजीआई में 5500 हेल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। यहां 18 से 20 टीमें टीकाकरण अभियान में शामिल की जाएगी। रोजाना 1500 से 2000 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक एरा व इंट्रीग्रल समेत दूसरे मेडिकल कॉलेजों में अभियान चलेगा। कोविड अस्पतालों में प्राथमिकता के तौर पर टीकाकरण होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें