ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशडिप्टी सीएम: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के तर्ज पर बनेगा संगम कॉरिडोर, महाकुंभ-2025 से पहले बनकर हो जाएगा तैयार

डिप्टी सीएम: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के तर्ज पर बनेगा संगम कॉरिडोर, महाकुंभ-2025 से पहले बनकर हो जाएगा तैयार

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि 2025 कुंभ मेले से पहले प्रयागराज में संगम कॉरिडोर बनकर तैयार हो जाएगा। इसका निर्माण काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के तर्ज पर होगा।

डिप्टी सीएम: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के तर्ज पर बनेगा संगम कॉरिडोर, महाकुंभ-2025 से पहले बनकर हो जाएगा तैयार
Pawan Kumar Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,प्रयागराजFri, 12 Aug 2022 08:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य गुरुवार को प्रयागराज के सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि साल 2025 लगने वाले कुंभ मेले से पहले संगम गलियारा बन कर तैयार हो जाएगा। इस कॉरिडोर के निर्माण से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही बाढ़ प्रभाव प्रभावित आबादी को भी इससे निजात मिलेगा। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि जब अगली बार बैठक होगी तो इस संबंध रिपोर्ट तैयार रहे।

संगम कॉरिडोर के अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि इस कॉरिडोर का निर्माण काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर के तरह होना चाहिए। जहां कॉरिडोर से पहले शायद ही कुछ लोग एक साथ अंदर आ पाते थे लेकिन अब एक साथ हजारों की संख्या में आसानी से अंदर आ सकते हैं। उन्होने कहा कि प्रस्तावित संगम कॉरिडोर का निर्माण के बाद ठीक ऐसा ही होगा संगम कॉरिडोर में भी हजारों लोग एक साथ आ सकते हैं।

हालांकि, प्रस्तावित संगम गलियारे का विवरण प्रशासिनक अधिकारियों के योजना का खाका तैयार करने के बाद ही पता चल पाएगा। डिप्टीसीएम ने बताया कि संगम कॉरिडोर के विवरण को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा और इसे आम लोगों के बीच साझा किया जाएगा।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि राज्य सरकार प्रयागराज में होने वाल महाकुंभ-2025 की तैयारियों में जुट गया है। उन्होंने संभागीय आयुक्त विजय विश्वास पंत और डीएम संजय कुमार खत्री महाकुंभ-2025 से संबंधित विकास परियोजनाओं तैयार करके अगली बैठक में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।  

उपमुख्यमंत्री आगे कहा कि यूपी के अगले बजट में मेगा धार्मिक मेले के लिए बजट जारी करने की योजना है। उन्होंने कहा कि महाकुंभ-2025 से पहले संगम के 40 किमी के दायरे में विकास कार्य होंगे। जिसमें बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को अच्छी सुविधा जैसे सड़क, परिवहन, विश्राम स्थल, शौचालय समेत अन्य कई सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें