ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीएम मोदी की अगवानी को दुल्हन की तरह सज रही काशी, जानिये क्या क्या हो रहीं तैयारियां

पीएम मोदी की अगवानी को दुल्हन की तरह सज रही काशी, जानिये क्या क्या हो रहीं तैयारियां

वाराणसी से सांसद बनने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवदीपावली पर अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आ रहे  हैं। प्रधानमंत्री की अगवानी की भव्य तैयारी हो रही है। गंगा के दोनों...

पीएम मोदी की अगवानी को दुल्हन की तरह सज रही काशी, जानिये क्या क्या हो रहीं तैयारियां
वाराणसी लाइव हिन्दुस्तान Fri, 27 Nov 2020 03:43 PM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी से सांसद बनने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवदीपावली पर अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आ रहे  हैं। प्रधानमंत्री की अगवानी की भव्य तैयारी हो रही है। गंगा के दोनों किनारों को लाखों दीयों से जगमगाने, लहर पर लेजर शो तो होगा ही, अलग अलग घाटों पर पीएम को कुछ खास दिखाने की तैयारी हो रही है।

प्रधानमंत्री के कई कार्यक्रमों को देखते हुए पूरी काशी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। जिन जिन रास्तों से पीएम मोदी गुजरेंगे उन रास्तों पर आकर्षक पेंटिंग से लेकर रोशनी से सजाया जा रहा है। जिन रास्तों से पीएम मोदी का काफिला गुजरेगा उन सड़कों की पटरियों पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। बैरिकेडिंग के पीछे की दीवारें पेंटिंग से निखर गई हैं। गंगा घाटों को भी दृश्य कला विभाग के छात्र अपने हुनर से संजाने संवारने में लगे हैं। 

कार्तिक पूर्णिमा के पावन मौके पर 30 नवंबर को आ रहे पीएम मोदी का मुख्य कार्यक्रम तीन स्थानों पर होना है। पीएम राजातालाब के खजुरी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। यहीं से काशी को करोडो़ं की सौगात भी देंगे। उसके बाद गंगा उस पार से इस पार क्रूज से आएंगे। इस दौरान अनोखे घाटों की छठा भी निहारेंगे। राजघाट पर पहला दीया प्रधानमंत्री के हाथों जलेगा।

खजुरी स्थित जनसभा स्थल पर जर्मन हैंगर और मुख्य मंच बनकर तैयार हो गए हैं। हैंगर के नीचे लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई जा रही हैं। कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। कुर्सियों के बीच दो-दो फीट की दूरी रखी जा रही है। प्रधानमंत्री के मंच को केसरिया रंग में निखारने में मजदूर लगे रहे। 

खजुरी में जनसभा के बाद पीएम मोदी गंगा पार स्थित डोमरी जाएंगे। यहां से क्रूज पर सवार होकर इस पार राजघाट आएंगे। गंगा पार में पीएम मोदी के आगमन को देखते हुए विशेष सफाई अभियान चल रहा है। गंगा पार की रेती में भी देवदीपावली पर पांच लाख दीये जलाने की तैयारी है। रेती पर सफाई कर्मचारियों की टोली साफ सफाई में लगी है। 

पीएम मोदी और उनसे पहले सीएम योगी के आगमन को देखते हुए शुक्रवार की सुबह लखनऊ से भी अधिकारियों का दस्ता वाराणसी पहुंचा। राजघाट पर मुख्य सचिव व अन्य आलाधिकारियों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री खजुरी में सभा करने के साथ ही राजघाट में भी लोगों को संबोधित कर सकते हैं। 

 

पीएम मोदी के आने के कारण इस बार गंगा पार में डोमरी से रामनगर तक की रेती पर भी दीया जलाया जाएगा। शुक्रवार की सुबह अस्सी के ठीक सामने स्थित रेती पर शिक्षकों की टीम पहुंची और साफ सफाई में हाथ बंटाया।

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए आसपास के जिलों से भी भारी पुलिस फोर्स बुलाई गई है। पुलिस वालों को शुक्रवार की सुबह पुलिस लाइन में डीएम और एसएसपी ने उनका काम समझाया। सभी को अलग अलग जिम्मेदारी बांटी गई है। प्रधानमंत्री जिन रास्तों से गुजरेंगे वहां बैरिकेडिंग पहले ही हो चुकी है। हर गली के मोड़ पर पुलिस वालों  की तैनाती रहेगी। डिवाइडरों के बीच भी बैरिकेडिंग कर दी गई है। ताकि कोई रोड क्रास नहीं कर सके।

प्रधानमंत्री भले ही अस्सी घाट पर नहीं आ रहे हैं लेकिन क्रूज से गंगा पर सैर के दौरान यहां का नजारा जरूर लेंगे। इसे देखते हुए बीएचयू फाइन आट्स के छात्र इस घाट को चमकाने में लगे हैं। यहां बने चेंजिंग रूम के बाहर छात्रों ने आकर्षक आकृतियां बनाईं। प्रधानमंत्री काशी में सबसे ज्यादा इसी अस्सी घाट पर आए हैं। यहां सालों से जमी मिट्टी भी पीएम मोदी के आने के बाद साफ हुई थी। यहां की गली में झाड़ू लगाकर पीएम ने सफाई अभियान का शुभारंभ किया था। 

क्रूज से प्रधानमंत्री के सभी घाटों की सैर को देखते हुए प्रमुख घाटों पर विशेष तैयारी की जा रही है। शुक्रवार की सुबह चेतसिंह घाट पर हो रही तैयारी का निरीक्षण करने नगर आयुक्त खुद पहुंचे। यहां पर छोटा कार्यक्रम भी होगा। इसके मंचन के लिए लाइट आदि लगाया जाता रहा।

इसके अलावा डंडी घाट की सीढ़ियों को पेंट किया जाता रहा। मानसरोवर घाट पर घाटवासी मोनी, सोनी, संध्या, गोलू, सुमन और धनावती आदि पेटिंग करते दिखाई दिये।

पीएम मोदी के सभा स्थल राजातालाब के खजूरी में भाजपा ने भी अपनी तरफ से तैयारियां कर रखी हैं। भाजपा नेताओं ने यहां पहुंचकर कार्यकर्ताओं और नेताओं की ड्यूटी बांट ली है। डीएम भी सुबह खजूरी पहुंचे। पीएम का सुरक्षा दस्ता भी यहां पहुंचा और हर एक कोने को अपनी नजरों से देखा।

अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी एवं अपर प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल ने जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एडीजी ला एंड आर्डर प्रशांत भूषण के साथ सारनाथ के पुरातात्विक उत्खनित स्थल परिसर का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री मोदी यहां पर लाइट एंड साउंड शो का अवलोकन करने आएंगे।  

सभास्थल खजूरी की ओर जाने वाली सड़क को पिच करने में पीडब्ल्यूडी विभाग के कर्मचारी लगे रहे। इस दौरान एसडीएम राजातालाब मणिकंदन ए ग्रामीण पुलिस अधीक्षक ने मौका मुआयना भी किया।

प्रधानमंत्री मोदी के विश्वनाथ मंदिर भी जाने की संभावना को देखते हुए एसपीजी टीम वहां भी पहुंची। यहीं पर प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बन रहा है। माना जा रहा है कि पहली बार पीएम मोदी गंगा मार्ग से ही कॉरिडोर होते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें