DA Image
17 जनवरी, 2021|12:16|IST

अगली स्टोरी

वाराणसी से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ेगी काशी-केवड़िया एक्सप्रेस ट्रेन, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी

वाराणसी से गुजरात के केवड़िया को जोड़ने के लिए नई ट्रेन काशी-केवड़िया एक्सप्रेस को हरी झंडी मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हरी झंडी दिखाते ही हर हर महादेव के उद्घोष के साथ ट्रेन रवाना हुई। पीएम मोदी ने इस दौरान कुल 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। ये आठ ट्रेनें केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी। इसके अलावा पीएम मोदी ने केवडिया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी किया है। इसके अलावा उन्होंने ब्रॉडगेज लेन का भी उदघाटन किया।

 पीएम मोदी ने कहा कि अब केवड़िया देश का कोई छोटा-मोटा शहर नहीं रह गया है। केवड़िया में अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा लोग सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने को पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि अबतक 50 लाख लोग इस प्रतिमा को देख चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि एक अध्ययन के मुताबिक कुछ कुछ दिन बाद यहां रोजाना 1 लाख लोग पहुंचेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि केवड़िया का उदाहरण है कि कैसे इकोलॉजी और इकोनॉमी के संगम से रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं।

आप को बता दें कि गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के नाम से पूरी दुनिया में विख्यात सरदार वल्लभभाई पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा के पास केवड़िया नाम से नया टर्मिनस स्टेशन बनाया गया है। जिसको काशी-केवड़िया एक्सप्रेस ट्रेन जोड़ेगी। वाराणसी से केवड़िया तक चलने वाली इस साप्ताहिक ट्रेन में चेयर कार, स्लीपर और वातानुकूलित कोच हैं।

ये होंगी सुविधाएं

काशी-केवड़िया एक्सप्रेस ट्रेन में करीब 20 बोगियां लगाई जाएंगी। इस कपूरथला के  कोच फैक्ट्री तैयार बोगियों का लुक और ट्रेनों से अलग है। खिड़की की बनावट काफी खूबसूरत है। अंदर भी सीट चौड़ी और आरामदायक बनाई गई हैं। इसके अलावा वॉश रूम को भी कुछ ज्यादा सुविधाजनक बनाया गया है। ट्रेन चार राज्यों को जोड़ेगी, जिसमें उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात शामिल है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kashi-Kevadia Express train will connect Statue of Unity to Varanasi PM Narendra Modi gives green signal