ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकन्या सुमंगला फर्जीवाड़ा: 28 अफसरों पर कार्रवाई, आउटसोर्सिंग पर तैनात कर्मचारी की सेवाएं समाप्त

कन्या सुमंगला फर्जीवाड़ा: 28 अफसरों पर कार्रवाई, आउटसोर्सिंग पर तैनात कर्मचारी की सेवाएं समाप्त

कन्या सुमंगला योजना फर्जीवाड़े में कानपुर जिले के राजस्व निरीक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी समेत 28 अफसरों पर जिलाधिकारी के आदेश पर कार्रवाई की गई। राजस्व निरीक्षकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति...

कन्या सुमंगला फर्जीवाड़ा: 28 अफसरों पर कार्रवाई, आउटसोर्सिंग पर तैनात कर्मचारी की सेवाएं समाप्त
संवाददाता ,कानपुर Fri, 22 Oct 2021 03:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कन्या सुमंगला योजना फर्जीवाड़े में कानपुर जिले के राजस्व निरीक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी समेत 28 अफसरों पर जिलाधिकारी के आदेश पर कार्रवाई की गई। राजस्व निरीक्षकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है। सदर तहसील के पटल सहायक देवेंद्र यादव की सेवा समाप्त कर उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। 

कन्या सुमंगाला योजना में बच्चियों के जन्म से लेकर इंटर पास होने तक 15 हजार रुपये अनुदान मिलता है। जिले की चारों तहसीलों में अफसरों और कर्मचारियों ने मिलीभगत कर अपात्र आवेदकों को पात्र बना दिया। योजना में बड़े पैमाने पर मनमानी के बावजूद प्रोबेशन विभाग के अफसरों व कर्मचारियों पर कार्रवाई नहीं हुई। सीडीओ की जांच में फर्जीवाड़ा खुला था। अब कार्रवाई के नाम पर प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी गई। किसी भी अफसर पर कार्रवाई नहीं हुई। सिर्फ एक आउटसोर्सिंग कर्मचारी के खिलाफ ही रिपोर्ट दर्ज हुई, जबकि पूर्व डीएम ने सभी के खिलाफ रिपोर्ट कराने के आदेश दिए थे।

आउटसोर्सिंग कर्मचारी के भरोसे महत्वपूर्ण योजना 

सदर तहसील में कन्या सुमंगला योजना के नाम पर सभी नियम तोड़े गए। आउटसोर्सिंग कर्मचारी देवेंद्र यादव के भरोसे ही पूरी योजना चल रही थी। फर्जीवाड़ा होने के बाद उसकी सेवा समाप्त कर रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।  

दोषी बचेंगे नहीं : डीएम

डीएम विशाख जी ने कहा कि फर्जीवाड़ा करने वाला कोई भी अफसर और कर्मचारी नहीं बचेगा। तहसील स्तर से कार्रवाई की गई है। जल्द फर्जीवाड़े की समीक्षा कर आगे कार्रवाई होगी।

इन पर की गई कार्रवाई

ग्राम पंचायत अधिकारी साबिर अली, ओंकार नाथ, पिंकी कुशवाहा, राहुल देव मिश्रा को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। सदर तहसील में पटल सहायक देवेंद्र यादव की सेवा समाप्त की गई। ग्राम विकास अधिकारी अमित कटियार, महेंद्र गौतम, विनय पटेल, अनिल कुमार श्रीवास्तव, आकांक्षा, प्रशांत बाजपेई, अर्पित बाजपेई, अरविंद पाल, सलोनी कुशवाहा, अनुष्का राव, शिवेंद्र त्रिवेदी, सत्येंद्र सोनकर, संजय मिश्रा और रीतापेई को भी प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई। वहीं, ग्राम विकास अधिकारी अखिलेश त्रिपाठी को भी प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई। राजस्व निरीक्षक शिवराजपुर महेंद्र कुमार, बिल्हौर की लक्ष्मी बाजपेई और नानामऊ के सुभाष वर्मा पर विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है। बिधनू के ग्राम विकास अधिकारी अनिल कुमार शुक्ला, जितेंद्र मिश्रा और पुनीत मिश्रा को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें