अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर प्रदेश का ये शहर बनाएगा 111 घंटे अखंड सफाई का विश्व रिकार्ड

कानपुर नगर निगम

अखंड रामायण की तरह ही कानपुर नगर निगम अब शहर में 111 घंटे का अखंड सफाई अभियान चलाएगा। 28 सितंबर से 2 अक्तूबर तक विभिन्न इलाकों में अनवरत सफाई चलती रहेगी। इसके जरिए विश्व रिकार्ड बनाने की कोशिश होगी। 

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने इस अभियान की रूपरेखा तय करने का दायित्व अपर नगर आयुक्त अमृत लाल बिंद को सौंपा है। अभी तक वर्ष 2016 में पूर्ववर्ती सरकार द्वारा घोषित क्लीन यूपी, ग्रीन यूपी के तहत सफाई का विश्व रिकार्ड बनाने की कोशिश लखनऊ और बुलंदशहर में हो चुकी है। लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में इसे भेजा गया था। लखनऊ में 51 घंटे अनवरत सफाई हुई थी और बुलंदशहर के सिकंदराबाद में 36 घंटे तक। यहां यह अभियान बुलंदशहर के युवक निकुंज द्वारा चलाया गया था। पहली बार किसी नगर निगम ने यह बीड़ा उठाया है। 

पिछली टीम अगली टीम को थमाएगी झाड़ू
फिलहाल इस अभियान की पूरी रूपरेखा तैयार नहीं हुई है, मगर योजना के मुताबिक यह काम शिफ्टों में होगा। जिस तरह मशाल लेकर एक खिलाड़ी निकलता है और एक या दो किलोमीटर बाद दूसरे को थमा देता है, ठीक उसी तरह नगर निगम की टीम अगली टीम को झाड़ू थमाती रहेगी। रात-दिन बिना रुके शहर में झाड़ू भी चलेगी और कूड़ा भी उठता रहेगा। इस दौरान मलबे तक हटा दिए जाएंगे। कूड़े का डंपिंग स्टेशन भी साफ नजर आएगा। इस काम में 7000 कर्मचारी लगाए जाएंगे। कुछ निजी संगठनों को भी साथ लेने की तैयारी की जा रही है।  

हम अखंड सफाई अभियान की तैयारी कर रहे हैं। गांधी जयंती पर इसका समापन होगा। इसमें बाजार से लेकर शहर के सभी मोहल्लों को शामिल किया जा रहा है। ड्यूटी किस टीम की कहां होगी, यह तय किया जाना बाकी है। इस पर महापौर और नगर आयुक्त की अंतिम मुहर लगेगी। 
-अमृत लाल बिंद, अपर नगर आयुक्त

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:kanpur will create a world record of 111 hours of monolithic cleanliness