Thursday, January 20, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशकानपुर : फर्जी नियुक्ति पत्र के साथ डीआरडीओ में घुसे दो युवक गिरफ्तार

कानपुर : फर्जी नियुक्ति पत्र के साथ डीआरडीओ में घुसे दो युवक गिरफ्तार

संवाददाता,कानपुरShivendra Singh
Thu, 02 Dec 2021 10:34 PM
कानपुर : फर्जी नियुक्ति पत्र के साथ डीआरडीओ में घुसे दो युवक गिरफ्तार

इस खबर को सुनें

कानपुर में जीटी रोड स्थित रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) परिसर में बुधवार सुबह दो संदिग्ध युवक घुस गए। इनके पास से डीआरडीओ का फर्जी नियुक्ति पत्र और परिचय पत्र था। डीआरडीओ की सुरक्षा टीम ने पूछताछ के बाद इन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी कर्नल जयदीप ने चकेरी थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है लेकिन मलयालम भाषा समझ में नहीं आने के कारण बहुत अधिक कुछ साफ नहीं हो पाया।

डिफेंस मैटेरियल एवं स्टोर्स रिसर्च एवं डेवलेपमेंट संस्थान (डीएमएसआरडीई) से संबद्ध डीआरडीओ की सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश की गई। वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी लेफ्टीनेंट कर्नल जयदीप की तहरीर के अनुसार बुधवार सुबह करीब 9 बजे दो युवक नियुक्ति पत्र लेकर संस्थान में ज्वाइनिंग करने पहुंचे। संदेह होने पर उन्होंने दोनों युवकों के आईडी कार्ड, नियुक्ति पत्र समेत अन्य प्रपत्रों की जांच की तो वह फर्जी निकले। सुरक्षा अधिकारी ने दोनों युवकों से पूछताछ की। दोनों केरल के निवासी हैं और मलयालम बोल रहे हैं। अंग्रेजी भाषा बहुत अधिक नहीं जानते हैं। युवकों को हिंदी और अंग्रेजी भाषा न आने के कारण ज्यादा जानकारी नहीं हो सकी। उनके प्रपत्रों में दोनों के नाम अशवन्थ कृष्ना और आकाशनक लिखे हुए थे। पूछताछ के बाद बुधवार दोपहर ही दोनों युवकों को चकेरी पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया।

चकेरी इंस्पेक्टर मधुर मिश्रा ने बताया कि आरोपितों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। दोनों आरोपित ऑनलाइन नियुक्ति पत्र मिलने की बात कर रहे हैं। उन्हें केवल मलयालम भाषा ही आती है। आरोपितों को कैसे और किसके माध्यम से नियुक्ति पत्र मिले हैं। इसकी जानकारी जुटाने का प्रयास किया जा रहा है। मुकदमे में धारा 420 लगी होने के कारण जेल नहीं भेजा जा सकता है। ‌विवेचक निशा यादव पूछताछ के आधार पर घटना से जुड़े साक्ष्य जुटा रही हैं। पुख्ता साक्ष्य मिले तो धाराएं बढ़ाई जाएंगी और जेल भेजा जाएगा। 

दो युवक बुधवार सुबह नियुक्ति पत्र लेकर डीआरडीओ के रिसेप्शन तक आए थे। यहां जांच की गई तो उनके नियुक्ति और परिचय पत्र फर्जी मिले हैं। यह गंभीर चिंता का विषय है। आगे का काम पुलिस का है। - लेफ्टीनेंट कर्नल जयदीप, वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी

दोनों से पूछताछ की जा रही है। रक्षा संस्थान की सुरक्षा से जुड़ा मामला है। इस नाते बहुत कुछ जानकारी नहीं दी जा सकती। भाषा की दिक्कत है, द्विभाषिए की मदद से डिटेल पूछताछ की जाएगी। - प्रमोद कुमार, एसपी पूर्वी

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें