अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कानपुरःसिल्ट देखकर भड़के अपर मुख्य सचिव, नोटिस जारी

बैठक करते अपर मुख्य सचिव मुकुल सिंघल

बरसात से पहले चल रही नाला सफाई का हाल जब अपर मुख्य सचिव मुकुल सिंघल देखने के लिए निकले तो उनको सिल्ट के पहाड़ जगह-जगह नजर आए। सिल्ट का ढेर देखकर वह भड़क गए। उन्होंने दो टूक कहा कि नाला सफाई के साथ ही सिल्ट भी उठे। 15 जून तक सभी नालों की सफाई हो। अल्टीमेटम पर मुख्य अभियंता ने सभी अधिशासी अभियंताओं को सिल्ट उठाने के लिए नोटिस जारी कर दिया। 
अपर मुख्य सचिव ने सबसे पहले रफाका नाले को विजय नगर और गुजैनी दोनों स्थानों पर देखा। 13 किलोमीटर नाले में से 10 किलोमीटर की सफाई हुई मिली। दादानगर की ओर से सिल्ट सड़क पर पड़ी मिली। गुजैनी बाईपास पर रफाका नाले के टेल एंड को भी देखा। आखिरी छोर संकरा होने के चलते होने वाले जलभराव को दूर करने के लिए नाले की चौड़ाई बढ़ाने का आदेश दिया, जिससे बारिश में जलभराव न हो। सीओडी नाले के निरीक्षण के दौरान जलकुम्भी काफी तादात में पाई गई। यशोदा नगर व्हाइट हाउस के पास सीओडी नाला की सफाई के बाद सिल्ट सड़क पर कई जगह पर पड़ी मिली। इसे देखकर अपर मुख्य सचिव ने इसे सफाई के साथ ही जल्द से जल्द हटाने का आदेश दिया। सिल्ट की गंदगी न दिखने का आदेश दिया। अपर मुख्य सचिव ने मुस्लिम इलाकों में ईद से पहले सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने का आदेश दिया। नगर आयुक्त की जांच में  सीसामऊ नाले के किनारे काफी गंदगी पाई गई। मरियमपुर चौराहे के पैडेस्टल का प्लास्टर उखड़ा मिला। नौबस्ता बाईपास तक सड़क के किनारे बनी डेन वाल काफी गंदगी मिली। जगह-जगह सिल्ट को देखते हुए अपर मुख्य सचिव के अल्टीमेटम पर मुख्य अभियंता ने सख्ती दिखाई है। मुख्य अभियंता मनीष कुमार सिंह ने बताया कि सिल्ट उठाने के लिए सभी अधिशासी अभियंताओं को चेतावनी नोटिस जारी कर दिया गया है। 
हिन्दुस्तान ने भी उठाया था मामला 
सड़क पर रखे सिल्ट के पहाड़ न उठने का मामला सबसे पहले आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने उठाया था। नाले की सफाई से निकल रही सिल्ट की उठान में शुरुआत से ही नगर निगम अफसर लापरवाही बरत रहे हैं। सड़क के किनारों पर रखी सिल्ट को नहीं उठाया जा रहा है। इससे कई स्थानों पर रास्ते जाम हो गए हैं। हवा के साथ सिल्ट कूड़े के रूप में उड़कर लोगों के घरों के बाहर तक इकट्ठा हो गई है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kanpur Seeing the Silt Additional Chief Secretary issued Notice