DA Image
3 अप्रैल, 2020|9:42|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस की सस्ती जांच किट बनाएगा कानपुर आईआईटी

iit kanpur will alert before tsunami arrives

कोरोना वायरस से निपटने के लिए कानपुर आईआईटी भी आगे आ गया है। संस्थान ने इसकी सस्ती जांच किट तैयार करने का निर्णय लिया है। आईआईटी के बायोसाइंस एंड बायोइंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय ने शोध शुरू कर दिया है। वे अपनी टीम के साथ किट बनाने में जुटे हैं। टीम पोर्टेबल वेंटीलेटर बनाने पर भी काम कर रही है। उनका मानना है कि ऐसी आपदा में वेंटीलेटर की जरूरत ज्यादा पड़ती है।

वैज्ञानिकों की टीम नई टेक्नोलॉजी के जरिए अनेक समस्याओं का समाधान कर रही है। जब कोरोना का खतरा देशभर में छाया हुआ है तो टीम ने शोध भी शुरू कर दिया है। संस्थान में 31 मार्च तक बंदी है। बीटेक के छात्रों को घर भेजकर हॉस्टल खाली करा दिया गया है। एकेडमिक सेशन पूरी तरह से बंद चल रहा है। इसलिए वैज्ञानिकों ने अपने स्तर से प्रयास शुरू किया है। अगले दो-तीन दिन में इस शोध को नया रूप मिल जाएगा।

वैज्ञानिकों का मानना है कि विदेशों में कोरोना वायरस में अधिकांश मरीजों की मौत सही ढंग से सांस न आने के कारण हो रही है। ऐसे में उन्हें वेंटीलेटर की अधिक जरूरत होती है जबकि किसी भी देश में पर्याप्त मात्रा में यह नहीं हैं। इसलिए पोर्टेबल वेंटीलेटर पर काम कर रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kanpur IIT will make cheap kit for coronavirus test