ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगजब: दरोगा ने सर्विस बुक के पन्ने फाड़कर सिपाहियों को दिला दिया प्रमोशन, एडिशनल सीपी ने लिया एक्शन

गजब: दरोगा ने सर्विस बुक के पन्ने फाड़कर सिपाहियों को दिला दिया प्रमोशन, एडिशनल सीपी ने लिया एक्शन

कानपुर में सर्विस बुक के पन्नों को फाड़कर सिपाहियों को प्रमोशन दिलाने वाले लिपिक दरोगा को एडीशनल सीपी हेडक्वाटर्स ने बर्खास्त कर दिया है। बाकी मामलों में उसकी जांच जारी रहेगी।

गजब: दरोगा ने सर्विस बुक के पन्ने फाड़कर सिपाहियों को दिला दिया प्रमोशन, एडिशनल सीपी ने लिया एक्शन
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,कानपुरMon, 19 Feb 2024 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के कानपुर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां एक लिपिक दरोगा ने तीन सिपाहियों को प्रमोशन दिलाने के लिए सर्विस बुक के कुछ पन्ने गायब कर दिए। जानकारी होने पर  आला अधिकारियों ने इस मामले की जांच बैठा दी। जिसके बाद पूर्व पुलिस कमिश्नर ने दरोगा समेत तीनों सिपाहियों को निलंबित कर विभागीय जांच के आदेश दे दिए। अब रिपोर्ट आने के बाद लिपिक के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है। 

बीते साल 2023 में सिपाही और हेड कांस्टेबल की प्रमोशन सूची गोपनीय विभाग ने तैयार की थी। महिला सिपाही प्रतिमा राजपूत, सिपाही अश्वनी बाथम और डिस्पैच विभाग के मुंशी पद पर तैनात सिपाही युगराज का नाम शामिल था। लेकिन इनके सर्विस रिकार्ड में जो खामी थी उसके आधार पर प्रमोशन नहीं हो सकता था। इन तीनों ने हेडक्वाटर्स में तैनात लिपिक दरोगा देवेंद्र मौर्या के साथ पहले सेटिंग की। फिर बाद में अपनी सर्विस बुक में बेड एंट्री वाले पन्ने फड़वाने की बात कही। वहीं, देवेंद्र मौर्या ने भी पन्ने फाड़ दिए थे। ये मामला अधिकारियों के पास पहुंचा। जिसके बाद जांच होने पर मामला सही पाया गया। इस पर एक्शन लेते हुए पूर्व पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने चारों को निलंबित किया और विभागीय जांच कराई। एडीशनल सीपी हेडक्वाटर्स विपिन कुमार मिश्रा ने बताया कि आरोपित दरोगा को इस मामले में बर्खास्त कर दिया गया है।

इंस्पेक्टर जाजमऊ और एसओ महाराजपुर लाइन हाजिर

पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने कानपुर पुलिस कमिश्नरेट की कमान संभालने के बाद थानेदारों की पहली ट्रांसफर पोस्टिंग की। उन्होंने शुक्रवार को इंस्पेक्टर जाजमऊ अरविंद कुमार सिंह और एसओ महराजपुर अभिषेक शुक्ला को लाइन हाजिर कर दिया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें