ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशऐसी डिग्री का क्या फायदा जो एक नौकरी नहीं दिला सकती.... B.Sc का सर्टिफिकेट जलाने के बाद युवक ने की खुदकुशी

ऐसी डिग्री का क्या फायदा जो एक नौकरी नहीं दिला सकती.... B.Sc का सर्टिफिकेट जलाने के बाद युवक ने की खुदकुशी

कन्नौज में युवक बेरोजगारी से तंग आकर पहले अपनी डिग्रियां जला दीं फिर फांसी के फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। युवक के पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है।

ऐसी डिग्री का क्या फायदा जो एक नौकरी नहीं दिला सकती.... B.Sc का सर्टिफिकेट जलाने के बाद युवक ने की खुदकुशी
Pawan Kumar Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,कन्नौजFri, 23 Feb 2024 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के कन्नौज से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां एक युवक बेरोजगारी से तंग आकर पहले अपनी डिग्रियां जला दीं फिर फांसी के फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। युवक के पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है। जिसमें उसने नौकरी न मिलने की बात लिखी है। दूसरी ओर सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 

ये घटना सदर कोतवाली क्षेत्र के भूडपुर्वा का है। यहां के रहने वाला 25 साल का लक्ष्मण पाल ने अपने मकान के कमरे में फांसी की लगाकर आत्महत्या कर ली। जब वह शुक्रवार सुबह कमरे से बाहर नहीं निकला तो परिजन रूम में गए तो अंदर उसका शव लटका मिला। ये देखते ही परिवार में कोहराम मच गया। सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच शव को फंदे से नीचे उतारा और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। युवक के पास से एक सुसाइड नोट भी मिला जिसमें उसने बेरोजगारी से तंग आकर खुदकुशी करने की बात लिखी थी। 

सुसाइड नोट में लिखा, मां-बाप मुझे माफ कर देना मैं आपको धोखा देने जा रहा हूं। मेरी मौत के बाद किसी को परेशान न किया जाए। मैं अपनी मौत का जिम्मेदार खुद हूं। मैं अब जीना नहीं चाहिए। मैं अब और जीना नहीं चाहता हूं और आज मैं सबका छोड़ने जा रहा हूं। हो सके तो हमें माफ कर देना। आज का दिन आखिरी है। आज हमने अपनी मां के साथ खाना खाया और हम अपने मां-बाप को धोखा देने जा रहे हैं। पापा का ख्याल रखना और हमारा तुम्हारा इतना ही था। संगीता की शादी अच्छे से करना भले ही हम नहीं रहे हैं। हमने बीएससी के सारे कागज जला दिए हैं। क्या फायदा ऐसी डिग्री का जो एक नौकरी न दिला। क्या फायदा ऐसी डिग्री का जो एक नौकरी न दिला सकी। महारी आधी उम्र पढ़ते-पढ़ते निकल गयी। इसलिए हमारा मनभर गया है। 

अखिलेश यादव ने एक्स पर किया पोस्ट

अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ये एक बेहद दुखद ख़बर है कि बेरोज़गारी की त्रासदी से निराश होकर कन्नौज में एक युवा बृजेश पाल ने फांसी लगाकर जान दे दी और और ऐसा करने से पहले उसने अपनी सारी डिग्रियां जला डाली।

जीवन देना कोई समाधान नहीं होता, संघर्ष ही समाधान का रास्ता निकालता है। भाजपा सरकार में नौकरी की उम्मीद बेमानी है। जो भाजपा अपनी सरकार बनाने के लिए हर हथकंडा अपनाती है, वो नौकरी देने के नाम पर क्यों मुकर जाती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें