DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › Live: पूर्व सीएम कल्याण सिंह के तेरहवीं कार्यक्रम में बोले योगी- राममंदिर आंदोलन के महान योद्धा थे बाबूजी
उत्तर प्रदेश

Live: पूर्व सीएम कल्याण सिंह के तेरहवीं कार्यक्रम में बोले योगी- राममंदिर आंदोलन के महान योद्धा थे बाबूजी

वरिष्ठ संवाददाता,अलीगढ़Published By: Amit Gupta
Wed, 01 Sep 2021 02:56 PM
Live: पूर्व सीएम कल्याण सिंह के तेरहवीं कार्यक्रम में बोले योगी- राममंदिर आंदोलन के महान योद्धा थे बाबूजी

अलीगढ़ में आज पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का तेहरवीं भोज कार्यक्रम चल रहा है। इसमें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कैबिनेट मंत्री सहित कई वीवीआईपी शामिल होंगे।  भोज दोपहर 12:00 बजे से शुरू किया गया। इस दौरान कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। बिना चेकिंग के किसी को भी पंडाल में नहीं दिया जा रहा है प्रवेश।

-लाइव अपडेट : 

-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कल्याण सिंह के तेरहवीं भोज कार्यक्रम में पहुंचे। उन्होंने बाबूजी कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सांसद राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया सहित उनके पूरे परिवार से मुलाकात की। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि अतरौली विधानसभा क्षेत्र के एक छोटे से गांव में एक सामान्‍य किसान परिवार में जन्‍म लेकर अपने लिए नहीं बल्कि देश समाज के लिए जो संकल्‍प बाबूजी ने लिया था, उसे जीवन पर्यन्‍त उन्‍होंने निभाया। उन्‍हें जब भी कोई जिम्‍मेदारी दी गई, चाहे आरएसएस, जनसंघ या भाजपा की ओर से, उन्‍होंने संगठन और सरकार दोनों दायित्‍वों का पूरी ईमानदारी, समर्पण और दृढ़ता के साथ निर्वहन किया। हजारों वर्षों के सपनों को साकार करने के लिए जिस भी प्रकार के त्‍याग-बलिदान की आवश्‍यकता पड़ी वह हिचकते नहीं थे। चाहे रामजन्‍मभूमि आंदोलन में विवादित ढांचे के हटने के बाद पूरी जिम्‍मेदारी अपने ऊपर लेने का अवसर हो यूपी में भयमुक्‍त समाज की स्‍थापना का प्रयास हो। 

-सीएम योगी ने कहा कि बाबू जी राममंदिर आंदोलन के समर्पित योद्धा थे। आज अयोध्‍या में भव्‍य राममंदिर का निर्माण हो रहा है। बाबूजी राममंदिर के लिए समर्पित रहे। उन्‍होंने बताया कि लखनऊ स्थित अत्याधुनिक कैंसर संस्थान का नाम 'कल्याण सिंह सुपरस्पेशियलिटी कैंसर संस्थान' रखा जाएगा। अगले कुछ महीनों में वहां पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्याण सिंह की भव्य प्रतिमा भी वहां स्थापित की जाएगी। केन्द्र सरकार के सहयोग से बुलंदशहर में एक नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त यह नया मेडिकल कॉलेज 'कल्याण सिंह राजकीय मेडिकल कॉलेज' के नाम से जाना जाएगा।

- उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि कल्याण सिंह विराट व्यक्तित्व के धनी थे। 1982 में उनसे संपर्क हुआ था। पूर्वांचल में उनका पहला दौरा कराया था, तब से अब तक उनका हमेशा साथ रहा। वह अत्यंत दृढ़ संकल्प वाले व्यक्ति थे। उन्होंने राम मंदिर के लिए सत्ता त्यागने पर पलभर नहीं सोचा था।

- कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने पहुंचे राजस्थान राज्य के गवर्नर कलराज मिश्र ने कहा कल्याण सिंह एक अच्छे कवि भी थे,,,किसानों के प्रति भी हमेशा समर्पित रहे,,,उन्होंने कारसेवकों पर गोली चलाने से साफ़ मना कर दिया था,,,कल्याण सिंह नहीं चाहते थे कि गोली से निर्धन लोगों को बलि चढ़ाया जाए

- पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कल्याण सिंह के तेरहवीं भोज संस्कार में शामिल होने आए विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक बड़े दिनेश को वीवीआईपी  पंडाल में सीएम सुरक्षा के चलते असहजता की स्थिति का सामना करना पड़ा। दरअसल, वह कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पंडाल में वीवीआईपी के लिए बैठने को लगाई कुर्सियों की ओर चल दिये थे। मगर, उनको सीएम के सुरक्षा इंतजाम देख रही टीम ने रोक दिया। भाजपा के स्थानीय नेताओं के समझाने के बाद भी सुरक्षाबलों ने उनको बैठने की अनुमति नहीं दी। हालांकि बाद में उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र के यहां आने पर उनको वापस बुलाया गया और दोनों राज्यपालों के साथ बैठकर उन्होंने तेरहवीं भोज ग्रहण किया।

-उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश चंद्र शर्मा भी अलीगढ़ पहुंच चुके हैं। धनीपुर हवाई पट्टी से उनका काफिला सर्किट हाउस की ओर रवाना हुआ।

-उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अतरौली के केएमवी इंटर कॉलेज में पहुंचकर पूर्व मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हमने एक वटवृक्ष को खो दिया है। वह दृढ़ संकल्प वाले व्यक्ति थे। जो बात कहते थे, उसे पूरा करते थे। कार्यकर्ताओं कैसे खड़ा करना है, कैसे आगे बढ़ाना है, यह भली-भांति जानते थे।

- पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के त्रयोदशी संस्कार में शामिल होने जाने वाले वीआईपी और वीवीआईपी को लेकर क्वारसी चौराहे पर पुलिस ने भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है। इसके अलावा पुलिस ने आसपास के बाजार और दुकानों को भी सुरक्षा की दृष्टि से बंद करा दिया है।

- दिल्ली से आने वाली बसों को बौनेर पर रोका। ऑटो न मिलने पर पैदल निकल रहे यात्री।

- भोज में पहुंचे उत्तर प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष  रमापति त्रिपाठी ने कहा कि  कल्याण सिंह का पार्टी के निर्माण और देश के उत्तर प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा। वह नेता ही नहीं प्रेरणा थे। उनके नेतृत्व में गोरखपुर अध्यक्ष के तौर पर काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। स्थापना के समय भाजपा पार्टी शहरी क्षेत्र की पार्टी कही जाती थी। मगर, कल्याण सिंह जी ने इसे गांव, गरीब और किसानों की पार्टी के तौर पर खड़ा किया। उन्होंने राम और राष्ट्र कि हमेशा बात की।

- पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का तेहरवीं भोज शुरू होते ही टूट पड़ी भीड़।

- पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कल्याण सिंह के तेरहवीं भोज आयोजन के स्थल पर लगे वीवीआइपी पंडाल में श्रद्धांजलि कार्यक्रम शुरू।
 

संबंधित खबरें