ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआधुनिक सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या का ये अस्पताल, योगी सरकार का आदेश

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या का ये अस्पताल, योगी सरकार का आदेश

अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को अब स्वास्थ्य सेवाओं का भी लाभ मिलेगा। योगी सरकार ने संयुक्त चिकित्सालय के नेत्र रोग विभाग के कायाकल्प करने का निर्देश है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या का ये अस्पताल, योगी सरकार का आदेश
Pawan Kumar Sharmaवार्ता,अयोध्याFri, 26 Jan 2024 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर विकसित कर रही है। अब योगी सरकार ने रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिलाने की मंशा से देवगांव मिल्कीपुर में 50 बेड्स कैपेसिटी वाले संयुक्त चिकित्सालय के नेत्र रोग विभाग के कायाकल्प की प्रक्रिया शुरू की है। इसी क्रम में 15 लाख 31 हजार रुपये की लागत से कुल आठ आधुनिक उपकरणों की आपूर्ति के मार्ग को प्रशस्त करने की कार्ययोजना को क्रियान्वित कर दिया गया है। सरकार द्वारा इस निमत्ति व्यय होने वाली धनराशि को प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति के बाद जारी भी कर दिया गया है। 

योगी सरकार द्वारा चिकिस्ता और स्वास्थ्य विभाग को जारी किए गए निर्देश में देवगांव मिल्कीपुर में 50 बेड्स कैपेसिटी वाले संयुक्त चिकित्सालय के नेत्र रोग विभाग के उच्चीकरण की प्रक्रिया को कुल आठ आधुनिक उपकरणों के जरिए पूरा करने का उल्लेख है। इसमें स्लिट लैंप बायो माइक्रोस्कोप, नॉन कॉन्टैक्ट टोनोमीटर, डाइरेक्ट ऑप्थैल्मोस्कोप, ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप, ऑटो रिफ्रैक्टो केरेटोमीटर, ए स्कैन बायोमीटर, डीह्यूमिडिफायर और एक फॉगिंग मशीन के खरीदने का उल्लेख है जिसकी पूर्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
 
चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक को उक्त सभी उपकरणों की खरीद प्रक्रिया पूरी कर आपूर्ति किए जाने का दायित्व सौंपा गया है। इसके अंतर्गत दो लाख तक के उपकरणों की आपूर्ति को परिधिगत अधिकारियों की देखरेख में खरीद के जरिए पूरा किया जाएगा जबकि दो लाख से अधिक मूल्य के उपकरणों को उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाइज कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा जेम पोर्टल पर निविदा प्रक्रिया के माध्यम से पूरा किया जाएगा। इन सभी प्रक्रियाओं को उत्तर प्रदेश शासन की रूलबुक अनुसार पूरा किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक इस बात को सुनश्चिति करेंगे कि प्रक्रिया का त्रुटिहीन तरीके से पालन करते हुए उच्च क्वॉलिटी के उपकरणों के क्रय का मार्ग सुनश्चिति हो।                  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें