ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशमेट्रो, रेल और रोड से दिल्ली से कनेक्ट होगा जेवर एयरपोर्ट, जानें पूरा प्लान

मेट्रो, रेल और रोड से दिल्ली से कनेक्ट होगा जेवर एयरपोर्ट, जानें पूरा प्लान

जेवर एयरपोर्ट मेट्रो, रेल और रोड के जरिए दिल्ली से कनेक्ट होगा। इन माध्यमों के जरिए राजधानी दिल्ली समेत प्रदेश या देश के किसी भी हिस्से से नोएडा एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा।

मेट्रो, रेल और रोड से दिल्ली से कनेक्ट होगा जेवर एयरपोर्ट, जानें पूरा प्लान
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 27 Nov 2022 07:34 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक यात्रियों को लाने एवं ले जाने के लिए भी प्रदेश सरकार मेट्रो, रेल और सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करने जा रही है। इन माध्यमों के जरिए राजधानी दिल्ली समेत प्रदेश या देश के किसी भी हिस्से से नोएडा एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। मेट्रो लाइन को ग्रेटर नोएडा से नोएडा तक विस्तारित किया जाएगा। 

 दिल्ली से हाई स्पीड रेल लिंक के लिए डीपीआर को जल्द मंजूरी दिलाई जाएगी। इसके तहत नोएडा एयरपोर्ट के टर्मिनल पर एक रेलवे स्टेशन प्रस्तावित है, जिससे महज 21 मिनट में दिल्ली पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा एयरपोर्ट के नार्थ और ईस्ट एरिया को रोड कनेक्टिविटी भी प्रदान की जा रही है। 

हाल में मुख्य सचिव के समक्ष नोएडा एयरपोर्ट की  रिपोर्ट में बताया गया कि नोएडा एयरपोर्ट के टर्मिनल स्टेशन को मेट्रो पैसेंजर टर्मिनल से लिंक किया जाएगा। प्रदेश सरकार की मांग पर नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड इस पर काम कर रही है। 

विभिन्न एक्सप्रेस वे से भी कनेक्टिविटी

रोड के जरिये एयरपोर्ट तक यात्री आसानी से पहुंच सकें इसकी भी तैयारी है।  ईस्ट रोड के जरिये जहां ये जेवर खुर्जा रोड से कनेक्ट होगा तो वहीं यमुना एक्सप्रेस वे से इसे जोड़ने के।लिए टेंडर पास ही चुका है। बल्लभगढ़ के रास्ते इसे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से भी जोड़ने की तैयारी है। इसके लिए प्रदेश सरकार जमीन के।अधिग्रहण पर 260 करोड़ रुपए खर्च करेगी। साथ ही सरकार एनएचएआई को 8.5 किमी का लिंक रोड बनाने के लिए जमीन फ्री ऑफ कॉस्ट उपलब्ध कराएगी। एयर कार्गो व अन्य औद्योगिक ट्रैफिक के लिए पूर्व दिशा की ओर रोड का निर्माण हो चुका है।