DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआरसीटीसी का नया प्रयोग, घंटे के हिसाब से जंक्शन पर मिलेगी यह सुविधा

आईआरसीटीसी दक्षिण भारत के मंदिरों की सैर कराएगा

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्री अगर गोरखपुर में विश्राम कर ट्रेन पकड़ना चाहते हैं उनके लिए आईआरसीटीसी ने सार्थक पहल की है। गोरखपुर जंक्शन पर कुछ दिनों बाद घंटे के हिसाब से रूम उपलब्ध हो सकेंगे।

आईआरसीटीसी ने चार स्लॉट बनाया है। इसमें तीन, छह, नौ, 12 और 24 घंटे के हिसाब स रूम की बुकिंग करा सकेंगे। इसके लिए टेरिफ (शुल्क) भी अलग-अलग रहेगा। आईआरसीटीसी का रेस्ट रूम बनकर तैयार हो चुका है। कुछ इलेक्ट्रिक उपकरण लगने बाकी है। इसके लग जाने के बाद यहां की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। 

हालांकि अभी कमरों के किराए का निर्धारण नहीं हो सका है। अगले दो से तीन दिन में किराया भी तय कर दिया जाएगा। आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि चूंकि रिटायरिंग रूम और डारमेट्री पूरी तरह से वातानुकूलित हैं ऐसे में पहले की अपेक्षा किराया कुछ अधिक होगा। कमरों में इंटरकॉम टेलीफोन भी लगेंगे। कमरा घंटे के हिसाब से भी मिल सकेगा। 

यात्री फोन कर पेंट्री से नाश्ता-भोजन और चाय मंगा सकेंगे। कमरों में ही लजीज नाश्ता और मनपसंद खाने के अलावा मनोरंजन के साधन (टीवी और पत्रिकाएं आदि) भी उपलब्ध होंगे। घंटी बजते ही परिचारक भी हाजिर हो जाएगा। अभी तक रेलवे के रिटायरिंग रूम में खाने-पीने और मनोरंजन की कोई सुविधा नहीं होती थी। ठहरने के अलावा अन्य जरूरतों के लिए यात्रियों को स्टेशन से बाहर जाना पड़ता है। अब यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलने जा रही हैं। 

ये हुए अत्याधुनिक

डॉरमेट्री नंबर 136, एसी विश्रामालय नंबर 138 और 139, डॉरमेट्री नंबर 140, एसी विश्रामालय नंबर 141 और 142 तथा डॉरमेट्री नंबर 143  को अत्याधुनिक कर दिया गया है। 

जंक्शन पर कुल 23 कमरे

जंक्शन पर कुल 23 कमरे हैं। 17 रिटायरिंग रूम के लिए हैं। शेष छह बड़े कमरे डॉरमेट्री के लिए बुक होते हैं। डारमेट्री के लिए 52 बेड हैं। रिटायरिंग रूम में दो एसी डिलक्स डबल बेड, चार एसी डबल बेड, एक एसी सिंगल बेड, सात नॉन एसी डबल बेड और तीन नान एसी सिंगल बेड हैं। चार माह पहले टिकटों के साथ रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की भी ऑनलाइन बुकिंग हो जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IRCTC invention room facility will be available at hourly on station