International Yoga Day people perform yoga in meerut - अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग शरीर-मन और सांस को जोड़ने का काम करता है DA Image
20 नबम्बर, 2019|2:35|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग शरीर-मन और सांस को जोड़ने का काम करता है

बच्चे, महिलाएं और युवाओं में अलग ही तरह का उत्साह दिखाई दे रहा था। हर कोई काफी खुश था। सुबह होते ही शहरवासी स्टेडियम में पहुंचे। लगभग ढाई हजार शहरवासियों ने स्टेडियम में एकत्रित होकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का हिस्सा बने। प्रशासनिक अधिकारी से लेकर खिलाड़ी, महिलाएं और विभिन्न स्कूलों के बच्चे, बैंक के अधिकारी आदि ने योग का लाभ उठाया। 

कैलाश प्रकाश स्पोर्ट्स स्टेडियम में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सांसद, विधायक, पुलिस प्रशासन समेत खिलाड़ी, स्कूलों के बच्चे समेत सहर के करीब 700 से अधिक लोगो ने योगासन किया। आर्ट ऑफ लिविंग के योग शिविर में हिस्सा लिया।

योग शिविर में बच्चे, महिलाए और युवा समेत लगभग दो हजार से अधिक लोगों ने योग का का लाभ लिया। बैगलोर से आए आर्ट आफ लिविंग के योग गुरु श्रीश्री महेश शर्मा द्वारा सामूहिक योग कार्यक्रम का शुभारंभ ओम प्रार्थना से किया गया। बाद में योग से होने वाले फायदों के संबंध में स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न योग आसन कराए। इस दौरान योग गुरु ने प्राणायाम, वज्रासन, धुनरासन, भुजंगासन, पदमासन, अनुलोम, विलोम सर्वागासन, हलासन, महामुद्रा, कपालभांति, भद्रआसन आदि योग क्रियाएं को कराया। साथ ही इनके आसनों के लाभ के बारे में भी जानकारी दी। शहरवासियों ने शिविर में विभिन्न आसनो को लाभ उठाया।

योग विशेषज्ञ गुरु ने बताया कि योग हर व्यक्ति को अपने जीवन को सुखमय व तनावमुक्त बनाने की सरल और सुगम प्रक्रिया है। जिसे बिना किसी धन व्यय करे स्वयं कर सकते है।किसी भी बीमारी का इलाज के लिए मेडिसीन की आवश्यकता नहीं होती।योग क्रियांए एक ऐसी जड़ी बूटी है है, जिसके द्वारा बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती है। योग शरीर, मन व सांस तीनों को साथ जोड़ने का काम करता हैद्व जससे सुख-शांति की अनुभूति होती है। इस अवसर पर संसद राजेंद्र अग्रवाल, विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, एडीजी, कमिश्नर, डीएम, जिलाध्यक्ष रविन्द्र भड़ाना, मुखिया गुर्जर, विधायक सोमेंद्र तोमर, विधायक सत्यवीर त्यागी, भाजपा उपाध्यक्ष, सीएमओ अपर जिला अधिकार एसपी , एडीएम फाइनेंस, एडीएम सिट, सिटी मजिस्ट्रेट, एसीएम आदि ने योग का लाभ उठाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:International Yoga Day people perform yoga in meerut