DA Image
18 जनवरी, 2021|8:03|IST

अगली स्टोरी

डीडीयू से गाजियाबाद के बीच 130 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें, तेज गति से ट्रेन चलाने की मिली स्वीकृति

operation theatre like fresh air will be found in coaches of ac train experiment is being done in ra

प्रयागराज मंडल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और गाजियाबाद के बीच अब सभी ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाई जा सकती हैं। रेलवे संरक्ष्रा आयुक्त ने 760 किमी ट्रैक पर तेज गति से ट्रेन चलाने की हरी झंडी दे दी है। 

उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत प्रयागराज मंडल पिछले कई साल से ट्रैक पर ट्रेनों की रफ्तार बढाने के लिए काम कर रहा था। 130 किमी प्रति घंटा की गति से ट्रेनें चलाने के लिए ट्रैक तैयार होने के बाद रेलवे संरक्षा आयुक्त ने पिछले दिनों इसका निरीक्षण किया। आयुक्त को ट्रैक सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलाने के लिए फिट मिला। 
ट्रैक पर वंदे भारत एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस और प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हैं। भविष्य में अन्य ट्रेनों की गति बढ़ाने की योजना है। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि रेक में बदलाव के बाद अन्य ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी। 

गति बढ़ाने के लिए ट्रेन में एलएचबी कोच आवश्यक 
ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए कोच में बदलाव करना होगा। एलएचबी कोच वाली ट्रेन ही 130 किमी. प्रति घंटा रफ्तार से चल सकती है। वर्तमान में प्रयागराज, हमसफर और प्रयागराज-मथुरा एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगे हैं। इनके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हैं। भविष्य में संगम एक्सप्रेस व अन्य ट्रेनों में एलएचबी कोच लगाने की योजना है। 

आवागमन शुरू होने पर होंगे बदलाव 
ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन सामान्य होने पर रफ्तार में बदलाव दिखने लगेगा। कोरोना महामारी के चलते इस समय स्पेशल ट्रेनें ही चल रहीं हैं। एलएचबी रेक वाली ट्रेनों में यहां से सिर्फ प्रयागराज एक्सप्रेस चल रही है। संचालन सामान्य होने पर प्रयागराज-मथुरा एक्सप्रेस की रफ्तार बढ़ सकती है। हावड़ा-नई दिल्ली रूट पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और गाजियाबाद के बीच लंबी दूरी की एलएचबी रेक वाली ट्रेनों की गति बढ़ाई जा सकती है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian railways Trains will run between DDU and Ghaziabad at a speed of 130 approval to run at high speed IRCTC