DA Image
12 अगस्त, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

IRCTC ऐप से ट्रेन का टिकट लेने पर मिलेगा क्यूआर कोड, जानिए क्या होगा इसका फायदा 

आईआरसीटीसी के एप से ट्रेन का टिकट खरीदने वालों को भी क्यूआर कोड मिलेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे के उपक्रम ने एप से खरीदे जाने वाले टिकट पर क्यूआर कोड देना शुरू कर दिया। अभी तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट से खरीदे गए टिकट पर ही क्यूआर कोड जारी होता था। इसके ऐप पर यह सुविधा नहीं थी।

प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि क्यूआर कोड होने काउंटर पर बोर्डिंग पास के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बोर्डिंग पास काउंटर की सुविधा में सुधार करते हुए काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर लगा दिया गया है। बुजुर्ग व ऐसे यात्री जो अपने टिकट की जानकारी नहीं दे पाते उनके लिए काउंटर पर एक स्कैनर लगाया गया है। स्कैनर पर यात्री अपना टिकट रख देगा और चेकिंग स्टाफ को यात्री के टिकट की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

प्रयागराज जंक्शन की तरह प्रयागराज मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी ऐसी ही सुविधा मिलेगी। मंडल रेल प्रंबधक ने बुधवार को प्रयागराज जंक्शन पर कॉंट्रैक्टलेस टिकट चेकिंग सुविधा के तहत जारी होने वाले पास की व्यवस्था को देखा। डीआरएम के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अंशू पाण्डेय, सहायक वाणिज्य प्रबंधक पंकज कुमार त्रिपाठी, स्टेशन निदेशक अनुपम सक्सेना व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian Railways QR code will be available for taking train tickets from IRCTC app know what will be its benefit