ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशदो साल बाद फिर कर सकेंगे जनरल टिकट पर सफर, सामान्य कोच में रिजर्वेशन की जरूरत नहीं

दो साल बाद फिर कर सकेंगे जनरल टिकट पर सफर, सामान्य कोच में रिजर्वेशन की जरूरत नहीं

अब से हर ट्रेन में 8 जुलाई से जनरल कोचों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा शुरू हो जाएगी। कोरोना काल में हर ट्रेन के जनरल कोच में रिजर्वेशन की अनिवार्यता थी। अब अनिवार्यता खत्म की जा रही है।

दो साल बाद फिर कर सकेंगे जनरल टिकट पर सफर, सामान्य कोच में रिजर्वेशन की जरूरत नहीं
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,प्रयागराजThu, 07 Jul 2022 12:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। अब से हर ट्रेन में 8 जुलाई से जनरल कोचों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा शुरू हो जाएगी। कोरोना काल में हर ट्रेन के जनरल कोच में रिजर्वेशन की अनिवार्यता थी। अब अनिवार्यता खत्म की जा रही है। ट्रेनों में बिना आरक्षण के जनरल कोच में सामान्य टिकट पर सफर कर सकते हैं। उत्तर मध्य रेलवे की सभी ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा की सुविधा दी जाएगी। कोरोना काल में ये सुविधा बन की गई थी। अब यह सुविधा सभी ट्रेनों में शुरू कर दी गई है। एनसीआर के तहत चलने वाली 50 ट्रेनों में जनरल कोच में सामान्य टिकट पर सफर कर सकेंगे। 

हालांकि अभी भी कई ट्रेनों में जनरल कोच में एडवांस बुकिंग है। इस कारण कई ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा शुरू नहीं हो पा रही है। ये एडवांस बुकिंग जुलाई में खत्म हो रही है इसके बाद जनरल कोच में जनरल टिकट पर सफर शुरू होगा। हालांकि ऐसा करने के आदेश 15 अप्रैल को दिए गए थे। एडवांस बुकिंग के कारण सुविधा शुरू होने में देरी हुई। रिजर्वेशन कराने के दौरान अब 2 एस की श्रेणी नहीं दिखेगी। 

महामारी के दौरान, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई कदम उठाए। अब जैसे-जैसे महामारी कम हुई है, ट्रेनों में यात्री यातायात बढ़ गया है और अब कई ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा सकती है। कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण, रेलवे अधिकारियों ने अनारक्षित कोचों को आरक्षित में बदलने का निर्णय लिया था। अब उत्तर मध्य रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के सामान्य डिब्बों में अनारक्षित यात्री सेवाओं को बहाल कर दिया है। रेलवे ने यात्रियों विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के यात्रियों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया है। अब जनरल कोच से यात्रा करने के इच्छुक यात्री टिकट काउंटर से सामान्य टिकट लेकर भी ट्रेन में चढ़ सकेंगे. उन्हें आरक्षण करने की आवश्यकता नहीं है।

epaper