ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशरामपुर स्टेशन पर आज हटेगा पुराना पुल, कई ट्रेनें कैंसिल, इन ट्रेनों के रूट बदले, देखें शेड्यूल

रामपुर स्टेशन पर आज हटेगा पुराना पुल, कई ट्रेनें कैंसिल, इन ट्रेनों के रूट बदले, देखें शेड्यूल

रामपुर स्टेशन पर आज पुराना पुल हटाया जाएगा। इस कारण कई ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। मेगा ब्लॉक पौने सात घंटे का रहेगा। पांच ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ेगा। यहां देखें ट्रेनों के शेड्यूल।

रामपुर स्टेशन पर आज हटेगा पुराना पुल, कई ट्रेनें कैंसिल, इन ट्रेनों के रूट बदले, देखें शेड्यूल
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,रामपुरThu, 16 May 2024 06:48 AM
ऐप पर पढ़ें

रामपुर रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को पुराना फुट ओवर ब्रिज हटाया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने पौने सात घंटे का मेगा ब्लॉक लिया है। सुबह सात बजे से शुरू होने वाले काम के चलते मुरादाबाद-लालकुंआ पैसेंजर रद रहेगी, जबकि नई दिल्ली - काठगोदाम शताब्दी का रूट बदलेगा। मुख्य टिकट निरीक्षक गोविंद सिंह जनी ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म एक और दो को जोड़ने वाला पुराना फुट ओवर ब्रिज हटाया जाएगा। पुल हटाने के लिए रेलवे ने मेगा ब्लॉक लिया है। इसके चलते लालकुंआ से मुरादाबाद के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन-05331 का संचालन रद किया गया है। इसके अलावा पांच ट्रेनों में फेरबदल किया गया है। 

जम्मूतवी-कोलकाता (13152) सियालदह एक्सप्रेस 15 मई को जम्मू से चार घंटे की देरी से चलेगी। इसी तरह गुवाहाटी जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन (15652) को भी जम्मू से चार घंटे की देरी से रवाना होगी। डिब्रूगढ़ जाने वाली अवध आसाम एक्सप्रेस (15910) ट्रेन को भी चार घंटे से रवाना होगी, जबकि काठगोदाम- दिल्ली संपर्क क्रांति (15036) ट्रेन ढाई घंटे और रामनगर पैसेंजर (25036) भी रामनगर से ढाई घंटे की देरी से चलेगी। नई दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी- (12040) का रुट बदला गया है। ट्रेन रामपुर की बजाय कटघर से काशीपुर होकर लालकुंआ से जाएंगी।

यूपी में कल से खूब सताएगी गर्मी, लू का चढ़ेगा पारा, मौसम विभाग ने बताया कब राहत

रेलवे कॉलोनी तक बनेगा फुट ओवरब्रिज
अमृत योजना के तहत रेलवे स्टेशन पर सुंदरीकरण किया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्वचालित सीढ़ी, लिफ्ट और फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। फुट ओवर ब्रिज रेलवे परिसर के बाहर से शुरू होकर रेलवे कॉलोनी तक बनाया जाएगा। मुख्य टिकट निरीक्षक गोविंद सिंह जनी ने बताया कि रेलवे स्टेशन परिसर के बाहर जिस जगह एटीएम लगा था, वहां से फुट ओवरब्रिज शुरू होकर रेलवे कॉलोनी तक बनाया जाएगा। जिससे रेलवे कॉलोनी जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

12 मीटर चौड़ा होगा नया फुट ओवर ब्रिज
रामपुर में पुराना फुट ओवर ब्रिज गुरुवार (आज) हटेगा। इसके साथ ही नया पुल बनाने की तैयारी भी शुरू हो जाएगी। नया ब्रिज 12 मीटर चौड़ा होगा। इसका एक सिरा स्टेशन का बुकिंग ऑफिस व दूसरी ओर लाइनपार क्षेत्र से भी ब्रिज की कनेक्टविटी होगी। मुरादाबाद की दिशा में बनने वाले एफओबी के लिए डिजाइन तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही स्टेशन को विकसित करने के लिए 23.3 करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव है। सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता का कहना है कि अमृत भारत योजना में मंडल के 19 स्टेशनों को पुनर्विकसित का काम चल रहा है। स्टेशनों पर लिफ्ट- एस्केलेटर, कैफेटेरिया, बिजनेस बैठक के लिए कार्यकारी लाउंज, वेटिंग हॉल, सर्कुलेटिंग एरिया, पोर्च, बेहतर क्वालिटी के फर्नीचर समेत अन्य आधुनिक सुविधाएं होंगी।

प्लेटफार्म एक और तीन पर लगेगी लिफ्ट
रेलवे स्टेशन पर पर जल्द ही यात्रियों को दो लिफ्ट की सुविधा मिलेगी। लिफ्ट बनने के बाद बीमार, बुजुर्गों और दिव्यांगों को प्लेटफार्म तक पहुंचने में असुविधा नहीं होगी। प्लेटफार्म नंबर एक और तीन पर लिफ्ट लगाने का काम शुरू किया जा रहा है।