DA Image
25 अक्तूबर, 2020|1:09|IST

अगली स्टोरी

पर्यटक ट्रेनें आधे से ज्यादा खाली, कम यात्री मिलने पर वाराणसी से चलने वाली ट्रेन रद

indian railway tourist trains are more than half empty trains run from varanasi on receiving less pa

आईआरसीटीसी की ओर से संचालित पर्यटक ट्रेनों को यात्री नहीं मिल पा रहे हैं। निर्धारित मानक 40 फीसदी तक भी यात्रियों के न मिलने से पर्यटक ट्रेनें रद करनी पड़ रही हैं। अन्य ट्रेनों के परिचालन के साथ ही आईआरसीटीसी ने भी भारत दर्शन के लिए गाड़ियों की बुकिंग शुरू की थी। कोरोना से डरे यात्री अब भी छुट्टियां बिताने या घूमने के लिए नहीं निकल रहे हैं। ऐसे में बुकिंग कम हुई और वाराणसी से चलने वाली ट्रेन रद करनी पड़ी, जबकि गोरखपुर ट्रेन में भी यात्रियों की संख्या काफी कम है।

आईआरसीटीसी की ओर से छह अक्तूबर से भारत दर्शन यात्रा के लिए विशेष ट्रेन चलाई जानी थी। ऑनलाइन के साथ ही मैनुअली बुकिंग भी शुरू हुई थी। प्रचारित-प्रसारित किये जाने के बाद भी इस ट्रेन को 40 फीसदी भी यात्री नहीं मिले। केवल 14 फीसदी यात्रियों ने ही बुकिंग कराई। जबकि इस ट्रेन से आठ से नौ दिन के टूर पैकेज के साथ ही ज्योतिर्लिंग दर्शन, स्टैच्यू आफ यूनिटी समेत अन्य प्रमुख जगह दर्शन, ठहरने से लेकर अन्य सारी सुविधाएं निर्धारित शुल्क 7850 रुपये में थी। स्थानीय प्रतिनिधियों ने बताया कि निर्धारित संख्या में बुकिंग न होने से ट्रेन रद कर दी गई। यही हाल 17 नवंबर से गोरखपुर से चलने वाली स्पेशल ट्रेन का है। इस ट्रेन में भी पर्याप्त बुकिंग नहीं हुई है। दक्षिण भारत दर्शन के लिए चलाई जा रही ट्रेन में करीब 15 फीसदी बुकिंग हो सकी है।

तेजस भी जा रही खाली, महाकाल नहीं चल रही
लखनऊ से नई दिल्ली के लिए चलने वाली तेजस सेवा शुरू हो गई है, लेकिन लक्जरी ट्रेन में भी बुकिंग कम हो रही है। 50 फीसदी सीटें ही बुक हो पा रही हैं। इसमें 758 सीटें हैं। बुकिंग की स्थिति देखें तो इसमें रोजाना एक्जीक्यूटिव क्लास की 25 से 50 सीटें और चेयरकार कोच की 300 से अधिक सीटें खाली रह रही हैं। इसी तरह पर्यटक ट्रेन के रूप में बीते साल संचालित वाराणसी-उज्जैन-इंदौर महाकाल एक्सप्रेस भी कोरोना काल से ही बंद है। यात्री न मिलने के कारण इसकी सेवा अभी बंद है।

इस साल नहीं मिलेगी महाराजा की सेवा
सबसे लक्जरी पर्यटक ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस की सेवा इस साल नहीं मिलेगी। कोरोना संकट के कारण इसमें बुकिंग की स्थिति नहीं बन रही है। यह दिल्ली से चलती है। वाराणसी समेत देश के विभिन्न शहरों में भ्रमण करते हुए यह दिल्ली पहुंचती है। उक्त ट्रेन की सेवा दिसंबर 2020 तक बंद कर दी गई है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:indian railway Tourist trains are more than half empty trains run from Varanasi on receiving less passengers IRCTC Lucknow to New Delhi Tejas Mahakal Express