ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरखपुर कैंट सेटेलाइट स्टेशन से चलेगी पैसेंजर ट्रेन, इन ट्रेनों का शेड्यूल तैयार; देखें

गोरखपुर कैंट सेटेलाइट स्टेशन से चलेगी पैसेंजर ट्रेन, इन ट्रेनों का शेड्यूल तैयार; देखें

गोरखपुर कैंट स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन बनाने का काम पूरा हो गया है। ट्रेनों को चलाने की औपचारिकताएं पूरी हुईं। आचार संहिता खत्म हो जाने के बाद पहले चरण में पैसेंसर ट्रेनों का संचलन किया जाएगा।

गोरखपुर कैंट सेटेलाइट स्टेशन से चलेगी पैसेंजर ट्रेन, इन ट्रेनों का शेड्यूल तैयार; देखें
Srishti Kunjआशीष श्रीवास्तव,गोरखपुरThu, 11 Apr 2024 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर कैंट स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन बनाने का काम पूरा होने के साथ ही यहां से ट्रेनों को चलाने की औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। आचार संहिता खत्म हो जाने के बाद पहले चरण में नरकटियागंज और सीवान की तरफ जाने वाली पैसेंसर ट्रेनों का संचलन किया जाएगा। इसके बाद सब कुछ सामान्य रहने पर कुछ अन्य ट्रेनें भी यहां से चलाई जाएंगी। कैंट स्टेशन से ट्रेनों के चलने पर गोरखपुर जंक्शन पर लोड कम हो जाएगा। 

प्लेटफॉर्म खाली रहेंगे और ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर खड़ा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर जंक्शन से रोजाना 160 यात्री ट्रेनें व 60 गुड्स ट्रेनें गुजरती हैं। इतनी संख्या में ट्रेनों के होने से गोरखपुर जंक्शन के सभी प्लेटफार्म हमेशा पैक रहते हैं। बढ़ते लोड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने कैंट स्टेशन से कुछ ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू की है। चूंकि कैंट से कुसम्ही तक थर्ड लाइन का निर्माण पूरा हो चुका है ऐसे में संचलन में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

स्टेशन पर सुविधाओं का विस्तार करने के लिए प्लेटफार्म, सिग्नल सिस्टम, यात्री प्रतीक्षालय और टिकट काउंटर का निर्माण कराया गया है। दो नए प्लेटफार्म के अलावा दो फुट ओवरब्रिज भी बनाए गए हैं। सुविधाएं बढ़ने से यात्रियों के लिए भी यहां से आवागमन आसान होगा। इस स्टेशन को गोरखपुर जंक्शन के सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया गया गया है। गोरखपुर-छपरा और गोरखपुर- नरकटियागंज रेल मार्ग का जंक्शन होने के चलते यहां से इन दोनों रूट पर पैसेंजर व अन्य ट्रेन चलाने में सुविधा होगी। इसके साथ ही एम्स में इलाज कराने के लिए आने वाले यात्रियों को भी काफी सहूलियत होगी।

आंबेडकर शोभायात्रा के लिए आगरा में ट्रैफिक डायवर्ट, कड़ी सुरक्षा के बीच ये रहेगा यात्रा का रूट

जल्द शुरू होगा सेकेंड एंट्री प्वाइंट व आरओबी का काम
कैंट स्टेशन के यार्ड रिमाडलिंग का कार्य पूरा होने के बाद चुनाव के बाद प्लेटफार्म नंबर 6 के नजदीक सेकेंड इंट्री बनाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए जीआरडी से जमी को लेकर सहमति बन चुकी है। सेकेंड इंट्री के लिए मुख्य भवन के सामने वाले फुट ओवरब्रिज के पास एक जनरल टिकट काउंटर बनाया जाएगा। ओवरब्रिज तक जाने के लिए सीढ़ी और लिफ्ट भी लगाई जाएगी। इसके अलावा कैंट क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाने की मंजूरी भी मिल चुकी है। डिजाइन भी फाइनल हो चुका है। उम्मीद है कि नए साल में इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

ये ट्रेन को चलाने की तैयारी
स्टेशन प्रबंधन इन ट्रेनों को चलाने का दिया है प्रस्ताव

- 05449/05096 गोरखपुर- नरकटियागंज
- 05039/05036 गोरखपुर-सीवान
- 05095/05498 गोरखपुर- नरकिटयागंज