अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनिया की अर्थव्यवस्था के छठे पायदान पर पहुंचा भारत: राजनाथ सिंह

rajnath Singh, Home Minister

1 / 2rajnath Singh, Home Minister

छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह में पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह

2 / 2छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह में पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह

PreviousNext

छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह में पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दुनिया की अर्थव्यवस्था के छठे पायदान पर पहुच गया है। मोदी सरकार में देश की अर्थव्यवस्था 3 पायदान ऊपर उठी है। वहीं 8.2% जीडीपी के साथ हम विश्व अर्थव्यवस्था में 5वें स्थान की ओर अग्रसर है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि ज्ञान, कल्याण के लिए हो विनाश के लिए नहीं। इंफोसिस बनाम अलकायदा लेख का उदाहरण देते हुए राजनाथ ने कहा कि दोनों में कई समानताएं हैं। इंफोसिस के पास टेक्निकल पेशेवर की चेन है जबकि अलकायदा के पास भी वैसे ही नौजवान हैं। योग्यता में दोनों एक जैसे हैं। दोनों के पेशेवर अपने उद्देश्य के प्रति संकल्पित हैं, दोनों का ग्लोबल नेटवर्क है लेकिन कई असमानताएं हैं। अलकायदा के यूथ का ज्ञान विनाश के लिए है और इंफोसिस का ज्ञान समाज कल्याण के लिए है। ज्ञान, शिक्षा, शोध ही पर्याप्त नहीं है संस्कार भी जरूरी है। संस्कार केवल गुरु दे सकता है।

फ्रांस क्रांति के प्रोफेसर केन वेल्टेयर ने कहा था इस धरती पर जितना भी ज्ञान विज्ञान है वह गंगा क्षेत्रों से आया है। एप्पल के सीईओ स्टीव जाब्स ने फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को सलाह दी थी शांति चाहिए तो भारत के नैनीताल स्थित नीम करोली बाबा आश्रम जाइए।

देश दुनिया के लिए आज अहम दिन
11 सितंबर 2001 को संस्कार विहीन पेशेवरों ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर किया था हमला। आज के ही दिन 1893 में शिकागो सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद ने दिया था दुनिया को अध्यात्म का संदेश। आज शिकागो सम्मेलन को 125 वर्ष पूरे हो रहे हैं।

सेना में कटौती की बात गलत
कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत के दौरान राजनाथ ने एक सवाल के जवाब में कहा की सेना में कटौती जैसी बात गलत है ऐसी उन्हें कोई जानकारी ही नहीं है कुछ लोग ऐसी अफवाह फैला रहे हैं। इसका जवाब देते हुए आगे बढ़ गए। महंगाई, एससी, एसटी एक्ट से सम्बंधित सवाल पर नही दिया कोई जवाब।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India reached to sixth position of world economy said home minister Rajnath Singh