ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP: कौशांबी में बना देश का पहला सोलर ऊर्जा फ्लोटिंग स्टेशन, डीजल से नहीं सोर ऊर्जा से चलेंगी नाव

UP: कौशांबी में बना देश का पहला सोलर ऊर्जा फ्लोटिंग स्टेशन, डीजल से नहीं सोर ऊर्जा से चलेंगी नाव

आईआईटी कानपुर ने कौशांबी के कडा धाम में देश का पहला सोलर ऊर्जा फ्लोटिंग स्टेशन बनाया है। अब यहां नाव डीजल से नहीं बल्कि सोलर ऊर्जा से चार्ज होकर चलेंगी, जो पूरी तरह इकोफ्रेंडली होगी।

UP: कौशांबी में बना देश का पहला सोलर ऊर्जा फ्लोटिंग स्टेशन, डीजल से नहीं सोर ऊर्जा से चलेंगी नाव
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,कानपुरSat, 10 Dec 2022 06:30 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी कानपुर ने कौशांबी के कडा धाम में देश का पहला सोलर ऊर्जा फ्लोटिंग स्टेशन बनाया है। अब यहां नाव डीजल से नहीं बल्कि सोलर ऊर्जा से चार्ज होकर चलेंगी, जो पूरी तरह इकोफ्रेंडली होगी। यह स्टेशन यूपी में बनने वाले आई-घाट के पायलट प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है। जल्द कानपुर में भी फ्लोटिंग स्टेशन बनाया जाएगा, जिससे गंगा में इकोफ्रेंडली बैटरी से नाव चलेंगी। 

नदियों में प्रदूषण कम करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने आईआईटी के साथ समझौता कर आई-घाट प्रोजेक्ट तैयार किया है। संस्थान के इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर के राहुल पटेल ने बताया कि आई-घाट के तहत शुरुआत कौशांबी से की गई है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की मदद से शुक्रवार को यह स्टेशन डीएम कौशांबी को सौंपा गया। सेंटर के प्रभारी प्रो. अंकुश शर्मा ने बताया कि इस स्टेशन को संस्थान के इंक्यूबेटर अंकित पटेल के अक्वाफ्रेंट इंफ्रास्ट्रक्चर ने तैयार किया है। अंकित ने ही वाराणसी के खिड़कियां घाट पर पहला सीएनजी फ्लोटिंग स्टेशन बनाया था, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इस मौके पर डीएम कौशांबी सुजीत कुमार, अंकुर दास गुप्ता, गौरी बहुलकर आदि मौजूद रहे। 

सीएम योगी आज गोरखपुर समेत 9 एंटी करप्शन थानों का करेंगे उद्घाटन

सेंटर पर चार्ज होगी बैटरी, चलेंगी नाव
राहुल पटेल ने बताया कि फ्लोटिंग स्टेशन पर नाव की बैटरी को चार्ज किया जाएगा। सेंटर पर लगे चार्जिंग प्वाइंट सौर ऊर्जा से चार्ज होंगे और उसके माध्यम से बैटरी को चार्ज किया जाएगा। इससे नाविकों की कमाई में इजाफा होगा और प्रदूषण भी कम होगा। इस स्टेशन की मदद से प्रदूषण कम और नौकायन को बढ़ावा मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें