ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशजूता कारोबारी के घर आयकर का छापा, 30 करोड़ की नकदी बरामद, नोट गिनने के लिए मंगानी पड़ीं मशीनें

जूता कारोबारी के घर आयकर का छापा, 30 करोड़ की नकदी बरामद, नोट गिनने के लिए मंगानी पड़ीं मशीनें

आयकर विभाग के आगरा कार्यालय की इंवेस्टीगेशन शाखा ने शनिवार को शहर के जाने माने फुटवियर कारोबारियों के यहां छापा मारा। छापामार कार्रवाई देर रात तक जारी रही।

जूता कारोबारी के घर आयकर का छापा, 30 करोड़ की नकदी बरामद, नोट गिनने के लिए मंगानी पड़ीं मशीनें
Dinesh Rathourवरिष्ठ संवाददाता,आगराSun, 19 May 2024 12:26 AM
ऐप पर पढ़ें

आयकर विभाग के आगरा कार्यालय की इंवेस्टीगेशन शाखा ने शनिवार को शहर के जाने माने फुटवियर कारोबारियों के यहां छापा मारा। छापामार कार्रवाई देर रात तक जारी रही। आयकर विभाग की टीम हरमिलाप ट्रेडर्स के संचालक रामनाथ डंग के जयपुर हाउस आलोक नगर स्थित निवास पर पहुंची। यहां तीस करोड़ रुपये से अधिक के नोट मिलने पर भौंचक रह गई। यहां मिले नोटों को गिनने की कवायद देर रात तक जारी रही। सोशल मीडिया पर रकम 40 से 50 करोड़ रुपये होने के दावे किए गए। नोट इतने कि गिनने के लिए मशीने भी मंगानी पड़ीं। आयकर विभागीय के सूत्रों ने बताया कि आगरा में विभाग की कार्रवाई में हाल के समय में मिली यह सबसे बड़ी रकम है। विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से मिली सूचना के आधार पर कार्रवाई को अंजाम दिया। संयुक्त निदेशक जांच डॉ. अमरजोत के नेतृत्व में पहुंची टीमों ने तीनों जूता कारोबारियों एमजी रोड स्थित बीके शूज, ढाकरान स्थित मंशु फुटवियर और हींग की मंडी स्थित हरमिलाप ट्रेडर्स पर छापा मारा। इन व्यापारियों के आवास, कार्यालय, फैक्ट्री व गोदाम आदि 14 परिसरों पर पहुंचते ही जांच कार्रवाई शुरू कर दी। 

विभागीय सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान हरमिलाप ट्रेडर्स के यहां से करोड़ों रुपये की नकदी बरामद की गई। देर रात करीब 11 बजे तक तीस करोड़ रुपयों से अधिक के नोट गिने जा चुके थे, जबकि गिनती जारी थी। हरमिलाप ट्रेंडर्स हींग की मंडी की पुरानी फर्मों में गिनी जाती है। इनके यहां व्यापारिक पर्चों के लेन देन का भी काम होता है। जबकि बीके शूज और मंशु फुटवियर भी दो भाइयों की फर्में बताई जा रही हैं।

विभागीय टीम के अलावा बैंक कर्मी भी नोटों को गिनवाने में मदद के लिए बुला लिए गए। इस संबंध में सोशल मीडिया में एक फोटो और वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ। वायरल फोटो में पूरे पलंग पर नोटों की गड्डियां बिछी हुई हैं। जांच टीमों ने मौके से कई जरूरी दस्तावेज भी जब्त किये। कार्रवाई अगले दो-तीन दिन जारी रहने की संभावना है। आयकर विभाग को इन जूता इकाइयों के बारे में टैक्स में हेरफेर और आय से अधिक संपत्ति की विभाग को सूचना मिली थी।