ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउद्घाटन से पहले अयोध्या जंक्शन का बदला नाम, रेलवे ने पूरी कर दी सीएम योगी की इच्छा

उद्घाटन से पहले अयोध्या जंक्शन का बदला नाम, रेलवे ने पूरी कर दी सीएम योगी की इच्छा

30 जनवरी को होने वाले अयोध्या रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। रेलवे ने उद्घाटन से पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया है। ये रेलवे स्टेशन अब अयोध्या...

उद्घाटन से पहले अयोध्या जंक्शन का बदला नाम, रेलवे ने पूरी कर दी सीएम योगी की इच्छा
Dinesh Rathourलाइव हिन्दुस्तान,अयोध्याWed, 27 Dec 2023 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

30 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले रेलवे ने अयोध्या जंक्शन का नाम बदलने का फैसला किया है। ये रेलवे स्टेशन अब अयोध्या धाम जंक्शन के नाम से जाना जाएगा। पिछले दिनों सीएम योगी द्वारा रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के बाद रेलवे ने ये फैसला लिया है। दरअसल सीएम योगी ने पिछले दिनों अयोध्या रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया था। इंटरनेशनल स्तर के बने इस स्टेशन की व्यवस्थाओं को देखने के लिए सीएम योगी जंक्शन पर पहुंचे थे। इस दौरान उनके साथ रेलवे के कई बड़े अधिकारी भी थे। निरीक्षण के दौरान सीएम योगी ने रेलवे के अधिकारियों से अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन किए जाने की इच्छा जताई थी। रेलवे ने सीएम योगी की इच्छा को ध्यान में रखकर बुधवार को ये फैसला लिया और जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया। बतादें कि 22 जनवरी को रामनगरी अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। इसको देखते हुए रेलवे स्टेशन से लेकर एयरपोर्ट तक तैयारियां चल रही हैं। 

सांसद लल्लू सिंह ने पीएम मोदी और रेल मंत्री का जताया आभार

अयोध्या जंक्शन से अयोध्या धाम जंक्शन होने की भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने एक्स पर पोस्ट जारी जानकारी दी। साथ ही सांसद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव इसके लिए रामनगरी के साधूसंतो, व रामभक्तों की तरफ से आभार जताया है। उन्होंने कहा कि 2047 तक विकसित भारत की अवधारणा को धरातल पर उतारने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकास की रश्मि से देश के प्रत्येक कोने को प्रकाशित किया है। रामनगरी को विकास परियोजनाओं के माध्यम से धार्मिक, अध्यात्मिक व सांस्कृतिक नगरी के रूप में विकसित किया जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री के अयोध्या आगमन के कार्यक्रम को लेकर सांसद लल्लू सिंह के नेतृत्व में लोकसभा क्षेत्र में युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। बुधवार को सांसद लल्लू सिंह ने विद्याकुंड वार्ड में स्वच्छता अभियान चलाया। वहीं विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मिल्कीपुर के सिड़सिड़ में आयोजित कैंप में वह शामिल हुए। शंकरगढ़ बाजार स्थित एक मैरिज लान व पूरा बाजार में बैठक के दौरान धर्मपथ व रामपथ पर प्रधानमंत्री के स्वागत व एयरपोर्ट के सामने मैदान में आयोजित महारैली के तैयारियों की समीक्षा की।  

पीएम मोदी के आगमन पर देशी-विदेशी फूलों से महकेगी अयोध्या, दुल्हन की तरह सजाने में जुटे 800 कारीगर

30 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

राममंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या आएंगे। पीएम मोदी अयोध्या में करीब साढ़े तीन घंटे बिताएंगे। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री इसी दिन अयोध्या रेलवे स्टेशन के नए भवन का भी लोकार्पण करेंगे। अफसरों के मुताबिक प्रधानमंत्री लगभग 3000 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और इतनी ही लागत की अन्य योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। लोकार्पण समारोह के बाद प्रधानमंत्री एयरपोर्ट के पास ही एक विशाल जनसभा को संबोधित भी करेंगे। महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव ने बताया है कि कार्यकर्ता घर-घर संपर्क कर प्रधानमंत्री का अभिनंदन करने की अपील कर रहे हैं। हम समूचे नगर को भाजपा मय राममय करेंगे। 

15 जनवरी से अयोध्या और मुंबई के बीच सीधी फ्लाइट

भगवान श्रीराम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने वाले हैं। इसके पहले ही उनकी अयोध्या में आमजन के लिए बड़े और सुखद समाचार आने लगे हैं। अयोध्या से नई दिल्ली व अहमदाबाद की सीधी फ्लाइट के बाद अब इंडिगो ने 15 जनवरी से अयोध्या व मुंबई के बीच सीधी कनेक्टिविटी की घोषणा की है। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि अयोध्या से मुंबई की सीधी उड़ान से आम नागरिकों को काफी राहत मिलेगी।

दिल्ली व अहमदाबाद के बीच उड़ान की पहले हो चुकी है घोषणा

इंडिगो ने अयोध्या में जल्द ही शुरू होने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से दिल्ली से परिचालन की घोषणा की थी। 6 जनवरी 2024 से दिल्ली से अयोध्या और 11 जनवरी 2024 से अहमदाबाद से अयोध्या तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू होगा। इंडिगो के वैश्विक बिक्री प्रमुख विनय मल्होत्रा ने बताया कि हम दिल्ली और अहमदाबाद के अलावा, अयोध्या और मुंबई के बीच सीधी कनेक्टिविटी यात्रा, पर्यटन और व्यापार को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें