ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशखुलासाः 'आधार' ने पकड़ा शिक्षकों का फर्जीवाड़ा, एक ही दस्तावेज पर दो जिलों में हो गई अध्यापकों की नियुक्ति

खुलासाः 'आधार' ने पकड़ा शिक्षकों का फर्जीवाड़ा, एक ही दस्तावेज पर दो जिलों में हो गई अध्यापकों की नियुक्ति

'आधार' ने गुरुजी के फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ कर दिया। एक ही दस्तावेज पर दो जिलों में अध्यापकों की नियुक्ति का खुलासा होने के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने गोंडा के बेसिक शिक्षा...

खुलासाः 'आधार' ने पकड़ा शिक्षकों का फर्जीवाड़ा, एक ही दस्तावेज पर दो जिलों में हो गई अध्यापकों की नियुक्ति
इलाहाबाद, वरिष्ठ संवाददाताFri, 13 Oct 2017 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

'आधार' ने गुरुजी के फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ कर दिया। एक ही दस्तावेज पर दो जिलों में अध्यापकों की नियुक्ति का खुलासा होने के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने गोंडा के बेसिक शिक्षा अधिकारी को दो शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर का आदेश दिया है। ये दोनों शिक्षक फिरोजाबाद में भी नियुक्त हैं।

सुक्रांत यादव और वैभव यादव की नियुक्ति प्राथमिक विद्यालयों में 10 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में आठ अगस्त 2014 को फिरोजाबाद जिले में हुई थी। इसके बाद इन्हीं दोनों शिक्षकों ने दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा करके 16448 सहायक अध्यापकों की भर्ती में वर्ष 2016 में गोंडा जिले में भी नियुक्ति पा ली। किसी ने तीन शिक्षकों के दस्तावेजों में गड़बड़ी की शिकायत शासन में कर दी।

अपर मुख्य सचिव आरपी सिंह ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को मामले की जांच सौंपी। सचिव संजय सिन्हा ने पहले फिरोजाबाद और गोंडा जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से तीन शिक्षकों के रिकार्ड समेत अन्य ब्योरा तलब कर लिया। पर्सनल इन्फार्मेशन सिस्टम के डाटा से दस्तावेजों की जांच की तो आधार नंबर से मामला पकड़ में आ गया।

इनमें से दो शिक्षकों सुक्रांत यादव और वैभव यादव के आधार नंबर एक ही मिले। जिससे फर्जीवाड़े की पुष्टि हो गई। सुक्रांत और वैभव के सभी दस्तावेज भी हू-ब-हू थे बस फिरोजाबाद और गोंडा में दोनों की फोटो अलग-अलग थी। जांच में पता चला कि पिछले साल ऐसे ही एक अन्य प्रकरण में हाईकोर्ट में याचिका होने के बाद सुक्रांत और वैभव दिसंबर 2016 में ही गोंडा से फरार हो गए थे।

हालांकि तब तक वे साढ़े तीन महीने का वेतन ले चुके थे। जांच में फर्जीवाड़े की पुष्टि होने के बाद सचिव संजय सिन्हा ने बीएसए गोंडा को विक्रांत और वैभव के खिलाफ एफआईआर कराने के आदेश दिए हैं। ऐसे में फिरोजाबाद के दोनों शिक्षकों के खिलाफ भी एफआईआर होना तय है।

छात्र सवाल न पूछें इसलिए विश्वविद्यालयों पर हमला: सीताराम येचुरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें