ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी में आगरा और मथुरा सहित 11 रेलवे स्टेशनों की बदलेंगी सूरत, मॉल व शापिंग एरिया भी बनेंगे 

 यूपी में आगरा और मथुरा सहित 11 रेलवे स्टेशनों की बदलेंगी सूरत, मॉल व शापिंग एरिया भी बनेंगे 

आने वाले दिनों में रेलवे के 49 स्टेशन नए रंग-रूप में नजर आएंगे। इन स्टेशनों का न केवल नए सिरे से विकास होगा बल्कि परिसर की अनुपयोगी जमीन का बेहतर और व्यावसायिक इस्तेमाल भी किया जाएगा। रेलवे ने इसकी...

 यूपी में आगरा और मथुरा सहित 11 रेलवे स्टेशनों की बदलेंगी सूरत, मॉल व शापिंग एरिया भी बनेंगे 
राजेश भाटिया,मुरादाबादFri, 30 Jul 2021 12:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आने वाले दिनों में रेलवे के 49 स्टेशन नए रंग-रूप में नजर आएंगे। इन स्टेशनों का न केवल नए सिरे से विकास होगा बल्कि परिसर की अनुपयोगी जमीन का बेहतर और व्यावसायिक इस्तेमाल भी किया जाएगा। रेलवे ने इसकी जिम्मेदारी रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए)  को दी है। जिन स्टेशनों को आरएलडीए को सौंपा जाना है, उनमें रेल मंडल के मुरादाबाद, बरेली व हरिद्वार स्टेशन भी है। योजना में अलीगढ़, आगरा फोर्ट, मथुरा समेत उत्तर प्रदेश के 11 रेलवे स्टेशन हैं। रेलवे बोर्ड के 14 जुलाई के आदेश के बाद इन स्टेशनों को आरएलडीए को सौंपने की तैयारी तेज हो गई है।

केन्द्र सरकार स्टेशनों के कायाकल्प से लेकर उसके अधीन आने वाली खाली जमीन को उपयेाग में लाने की बड़ी परियोजना पर काम कर रही है। इस क्रम में सरकार ने रेलवे में आंतरिक व बाहरी सुधार के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण को स्टेशनों को देने को हरी झंडी दी है। रेल मंत्रालय फिलहाल देश के 49 रेलवे स्टेशनों को आरएलडीए को सौंप रहा है। इनमें मुरादाबाद रेल मंडल के भी चार प्रमुख स्टेशन शामिल हैं। आरएलडीए स्टेशन की खाली पड़ी भूमि का आरएलडीए व्यवसायिक इस्तेमाल करेगा। इसमें मॉल, शापिंग कांप्लैक्स से लेकर फूड कार्नर समेत आकर्षक दुकानें बनेंगी। इससे यात्रियों को सभी बनुयादी सुविधाएं परिसर में ही मिल सकेगी। बता दें कि इसी योजना के पहले चरण में देहरादून स्टेशन के विकास के लिए आरएलडीए मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण से करार कर चुका है।

यूपी में 11, रेल मंडल में चार रेलवे स्टेशन संवरेंगे

देहरादून के बाद अब इस कड़ी में मुरादाबाद, बरेली व हरिद्वार स्टेशन भी है। 49 रेलवे स्टेशनों में अकेले यूपी के कुल ग्यारह रेलवे स्टेशन है। इनमें मथुरा, अलीगढ़, आगरा फोर्ट, गोंडा, गोरखपुर, झांसी, मेरठ सिटी, दीन दयाल उपाध्याय(मुगल सराय) स्टेशनों को संवारा जाएगा।

स्टेशन लेने से पहले होगा जमीन का मुआयना

बोर्ड के फैसले के बाद आरएलडीए इन स्टेशनों पर भौगोलिक क्षेत्रफल का अध्ययन करेगा। साथ ही रेलवे जमीन की मैपिंग कराई जाएगी। इससे रकबे का आंकलन सही ढंग से हो सकेगा। स्टेशन का कुल एरिया का डाटा तैयार किया जाएगा। संस्था के संग रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के पास भी ब्योरा होगा। रेखा शर्मा, सीनियर डीसीएम रेल मंडल मुरादाबाद ने बताया कि रेलवे के 49 स्टेशनों को पुनर्विकास के लिए चिन्हित किया गया है। इसमें मुरादाबाद रेल मंडल के चार स्टेशन है। इनमें देहरादून को पहले चुना जा चुका है। वहां स्टेशन को संवारा गया है। अब योजनाबद्ध तरीके से विकास कार्य किए जा रहे है। देहरादून के विकास पर करीब छह अरब रुपये खर्च का प्रस्ताव है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें